Home Blog YouTube channel को promote कैसे करें, YouTube channel को promote करने का...

YouTube channel को promote कैसे करें, YouTube channel को promote करने का सबसे आसान तरीका

क्या आपका कोई YouTube channel है और आप अपने YouTube channel को promote करना चाहते है। अगर आप अपना YouTube channel promote करना चाहते है तो चलिए हम इस पोस्ट में जानते है कि आप कैसे अपने YouTube channel को promote कर सकते है।

कुछ लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि वह अपने YouTube channel को promote क्यों करें या फिर YouTube channel को promote करने का किया फायदा होता है।

इसका जवाब बहुत ही आसान है, YouTube channel को promote करके YouTube channel पर ज्यादा से ज्यादा subscriber हासिल कर सकते है, अपने YouTube video का views बढ़ा सकते है।

इसके साथ ही हम अपने YouTube channel को कम समय famous भी कर सकते है। यह सभी फायदा होता है YouTube channel को promote करने से। इसलिए ही नए YouTuber अपने YouTube channel को promote करते है।

यह जरूर जानें: Blog को promote कैसे करें

YouTube channel को promote कैसे करें

YouTube channel को promote कैसे करें

हम YouTube channel को promote करने का दो तरीका जानेंगे। YouTube channel करने का पहला तरीका जिसमे आप बिना पैसा खर्च किए अपने YouTube channel को promote कर सकते है तो दूसरा तरीका जिसकी मदद से आप कम समय में अपने YouTube channel को promote कर सकते है पर इसमें आपको पैसा खर्च करना होगा।

YouTube channel को ब्लॉग से promote करें

क्या आपके पास कोई खुद का ब्लॉग है। यदि आपके पास कोई ब्लॉग है तो आप अपने ब्लॉग में अपने YouTube Video को डाल कर के अपने YouTube channel को promote कर सकते है।

अगर आपके पास खुद का कोई ब्लॉग नहीं है तो आप किसी दूसरे से सम्पर्क कर सकते है। जिसके पास कोई ब्लॉग हो। दूसरे के ब्लॉग से भी आप अपने YouTube channel को promote कर सकते है।

आप उस ब्लॉग से ही अपने YouTube channel को promote करें। जिस ब्लॉग का टॉपिक आपके YouTube channel से मिलता हो। दूसरे किसी के ब्लॉग से अपने YouTube channel को promote करने के लिए आपको पैसा खर्च करना हो सकता है।

YouTube ads से अपने YouTube channel को promote करें

क्या आप तुरंत ही अपने YouTube channel को promote करना चाहते है। आसान शब्दों में अपने YouTube channel पर तुरंत views और subscriber बढ़ाना चाहते है तो आप YouTube ads की मदद ले सकते है।

YouTube ads से आप तुरंत ही अपने YouTube channel को promote कर सकते है। इसको करने के लिए आपके पास जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि इसमें आपको पैसा खर्च करना होगा।

Facebook ads से YouTube channel को promote करें

आप अपने YouTube channel को YouTube ads के अलावा Facebook ads से भी promote कर सकते है। Facebook ads से अपने channel को promote करने के लिए आपको एक अच्छा वीडियो बनाकर Facebook में upload करना होगा और उसको Facebook ads से promote करना होगा।

आपका Video ऐसा होना चाहिए जिसके कारण कोई Facebook ads से आपके YouTube channel को subscribe करें।

दूसरे Youtuber से सम्पर्क करें

अपने YouTube channel को promote करने के लिए आप दूसरे YouTube creator से संपर्क करें। आप दूसरे YouTuber के साथ मिलकर Video बना सकते है।

अब बात आती है कि आप किस तरह के YouTube creator से संपर्क कर सकते है तो इसके लिए आपको अपने YouTube channel के हिसाब से किसी YouTube channel के मालिक से सम्पर्क करें।

Google में सर्च होने वाले keyword को target करें

क्या आपको पता है कि आप अपने YouTube Video पर Google से views ला सकते है। YouTube Video का views ज्यादा करने के लिए आप उस keyword को target कर जो keyword google में सर्च होता है।

जिसके कारण आप फ्री में गूगल सर्च से अपने YouTube Video में views बढ़ा सकते है और अपने चैनल को famous कर सकते है।

इस समय हर एक keyword पर Google YouTube वीडियो को प्रमोट करता है। आप खुद भी Google में कुछ भी सर्च करके देख सकते है।

यह जरूर जानें: SEO करने का तरीका

YouTube Video का thumbnail खास बनाएं

क्या आप अपने YouTube video का thumbnail बस बना देते है। आप यह नहीं सोचते है कि आपके video के हिसाब से यह thumbnail सही है या नहीं।

एक YouTube channel पर अधिकतर views recommends से आता है। recommends में आने से बाद उस video पर ही ज्यादा views आता है। जिस YouTube video का thumbnail खास होता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि thumbnail को खास कैसे बनाए। thumbnail को खास करने के लिए आप कुछ ऐसा अपने thumbnail में डालें जिसको जानने के लिए कोई भी आपके video पर click करें।

हम आपको बता दें कि 2021 से YouTube उस Video को ज्यादा promote करेंगा जिस video का CTR ज्यादा होगा। अब से आप एक अच्छा thumbnail बना शुरू कर दें।

Video के title पर पूरा ध्यान दे

YouTube Video का Title जिस पर नए Youtuber ध्यान नहीं देते है। नए Youtuber Title पर ध्यान इसलिए ध्यान नहीं देते है क्योंकि बड़े Youtuber भी अपने title SEO के हिसाब से नहीं लिखते है।

चुकी बड़े Youtuber का चैनल famous होता है और उनके चैनल पर बहुत से subscriber होते है जिसके कारण उनका video कम समय में ही बहुत लोगो द्वारा देखा जाता है।

आप ऐसी गलती न करे। आप SEO को अपने दिमाग में रखते हुए अपने YouTube Video का Title लिखे जिसके कारण आप अपने Video को Google search result में शामिल कर सके।

Description को अच्छे से लिखें

क्या आप अपने YouTube Video में Description को अच्छे से लिखते है। अक्सर नए Youtuber अपने Video के Description को अच्छे से नहीं लिखते है।

बस वह थोड़ा सा लिखकर अपने Description को छोड़ देते है। तो कुछ नए Youtuber अपने Video के Description में बस keyword को डाल देते है।

यह दोनों ही किसी काम का नहीं होता है। पर आप इस तरह की कोई गलती न करें। आप अपने YouTube Video के Description में अपने Video के बारे में पूरी जानकारी लिखें।

जैसे कि आप आपके Video का टॉपिक क्या है, या फिर आपका Video में क्या कुछ है, आदि। इस Description की मदद से YouTube आपके Video को अच्छे से समझ पता है और आपके Video को promote भी कर सकता है।

हैल्लो , आपका itwebcompany.com पर स्वागत है। हमें इंटरनेट के बारे में जानकारी देना बहुत ही पसदं है। हम आपको यहाँ blogging, SEO, WordPress, YouTube और Digital marketing के बारे में जानकारी देते है। आप हमें सीधे हमारी Email Id से जुड़ सकते है। हमारा Email id info@itwebcompany.com. किसी तरह की मदद के लिए आप हमें support@itwebcompany.com पर contact करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version