WordPress कैसे Install करें? अपनी होस्टिंग में वर्डप्रेस इनस्टॉल करें

Advertisement

डोमेन और होस्टिंग को खरीदने के बाद हमारे चिंता होती है कि हम अपने होस्टिंग में wordpress को कैसे इनस्टॉल करे। वर्डप्रेस एक बिलकुल ही फ्री टूल है। वर्डप्रेस की मदद से आप बिना किसी कोडन के वेबसाइट को बना सकते है।

इस समय बहुत-सी वेबसाइट और ब्लॉग वर्डप्रेस का इस्तेमाल करती है। अगर आप भी यही सोच रहे कि होस्टिंग में वर्डप्रेस को कैसे इंस्टाल करे तो हम आपको यह पर सब तरीके बताएगे जिसकी मदद से आ अपनी होस्टिंग में वर्डप्रेस को इनस्टॉल कर सकते है।

Hosting में WordPress Install करने का तरीका

  1. होस्टिंग कंपनी में login करें
  2. list/search orders के option पर क्लिक करें
  3. manage web hosting, option पर क्लिक करें।
  4. cPanel में अपने username और password की मदद से login करें।
  5. WordPress के option पर क्लिक करें।
  6. Install Now के option पर क्लिक करें।
  7. अपनी website का URL select करें।
  8. अपनी website के लिए Username और password का चयन करें।
  9. नीचे की ओर Scroll करें, आपको install का option मिलेगा।
  10. install के option पर क्लिक करें। आपके hosting में wordpress install होना शुरू हो

अपने होस्टिंग में वर्डप्रेस को इनस्टॉल करने के लिए आप सबसे पहले अपनी होस्टिंग कंपनी में login करें। यहाँ पर हम आपको hostgator कंपनी की होस्टिंग में login करके दिखाएगे।

हम आपको यह भी बता दे कि अधिकतर होस्टिंग कंपनी की सेटिंग कुछ इस प्रकार की ही होती है। जैसा हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले है।

आप अपनी होस्टिंग कंपनी के होम पेज पर जाए। उसके बाद आप login पर लीक करे। आपके सामने 1 Image जैसा login पेज खुलेगा। आप अपने ईमेल id को डालें उसके बाद अपने पासवर्ड को डालें।

पासवर्ड को डालने के बाद login पर क्लिक करें। आप सही email id और password को ही डालें।

Login करने के बाद आपके सामने एक दूसरा पेज खुलेगा। जो कि आप 2 इमेज में देख सकते है। इस पेज के Menu में आपको list/search orders का option मिलेगा। आप list/search orders, option पर क्लिक कर दे।

फिर से आपके सामने एक दूसरा पेज खुलेगा। इस पेज में आपको आपके सभी ऑर्डर्स को देखने को मिलेगा। जो कुछ भी आपने इस कंपनी से ख़रीदा होगा। यह आप 2a इमेज में देख सकते है।

अब आप अपने उस डोमेन पर क्लिक करें जिस डोमेन पर अपने होस्टिंग को लिया हुआ है। जब आप अपने डोमेन पर क्लिक करेगे तो फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

अगले पेज में आप थोड़ा-सा नीचे की ओर scroll करें। नीचे की ओर scroll करने पर आपको अपने होस्टिंग प्लान को देखने को मिलेगा।

Advertisement

आप यह 3 नंबर इमेज में देख सकते है। आपको वहाँ एक option मिलेगा manage web hosting. आप manage web hosting, option पर क्लिक करें।

इस पर क्लिक करने के बाद एक नया popup खुलेगा। यह cPanel होगा।

हमेशा manage web hosting, option पर क्लिक करने पर आप सीधे cPanel में Login हो सकते है। पर कभी-कभी cPanel में Login करने के लिए username और password की जरूरत होती है।

आपको आपके cPanel का password और username आपको email में मिल गया होगा। जब आपने होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग ख़रीदा होगा।

आप उसको डाल कर login पर क्लिक करें। आप यह इमेज 4 में देख सकते है।

cPanel में आने के बाद आपको कई ऑप्शन देखने को मिलेगा। आप सबसे ऊपर देख वहा आपको wordpress देखने को मिल सकता है।

अगर वहाँ आपको देखने को न मिले तो फिर आप निचे scroll करें। निचे आपको wordpress देखने को मिल जाएगा।

आप यह 5 इमेज में देख सकते है। उसके बाद आप wordpress के option पर क्लिक कर दे।

wordpress के option पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। उस पेज में आपको दो option देखने को मिलेगा। एक install now और दूसरा My app. आप install now पर क्लिक कर दे।

आप यह image 6 में आसानी से देख सकते है। install now पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा।

Advertisement

इस नए पेज में आप अपनी वेबसाइट की कुछ जरुरी सेटिंग को कर सकते है। जैसे वेबसाइट का URL: http, https, http://www, https://www.

इसके साथ ही आप अपने login details को जरूर अपने हिसाब से करें। जैसे username और password. आप अपने admin का email भी यही डाल सकते है।

आप ध्यान दें कि आप in directory में कुछ भी न डालें। कभी-कभी in directory में wp मौजूद होता है। आप उसे हटा दे। in directory का option आपको अपने URL सेटिंग के बगल में ही देखने को मिल जाएगा।

अगर आपने कई डोमेन अपनी होस्टिंग में जोड़ा होगा तो आप उसे भी सेल्लेक्ट कर ले कि आप किस डोमेन पर वर्डप्रेस इनस्टॉल करने वाले है। जैसे अभी हम अपने मुख्य वेबसाइट itwebcompany.com पर wordpress install करने वाले है।

जब आप सब कुछ डाल ले तो फिर आप निचे की ओर scroll करें। निचे आपको एक ऑप्शन Install देखने को मिलेगा।

आप इस को इमेज 9 में देख सकते है। इस Install ऑप्शन पर आप क्लिक कर दे।

इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक progrees का पेज खुलेगा। जैसा image 10 में दिखाया गया है।

इस पेज में आप देख सकते है कि वर्डप्रेस आपके होस्टिंग में इंस्टाल होने में कितना समय लगा रहा है।

आमतौर पर wordpress इनस्टॉल होने में करीब 1 मिनट का समय लगता है। अब यह आपकी होस्टिंग के हिसाब से कम या ज्यादा भी हो सकती है।

जब wordpress आपकी होस्टिंग में इंस्टॉल हो जाएगा तो फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यह पेज 11 नंबर पेज के जैसा होगा। यहाँ पर आपको दिखेगा कि आप के होस्टिंग में wordpress इनस्टॉल हो चूका है।

Advertisement

अब यहाँ पर आपको दो option देखने को मिलेगा। पहला आपके वेबसाइट का URL और दूसरा wordpress के deshbord का लिंक।

वह लिंक कुछ ऐसा होगा। http://yoursite.com/wp-admin/ आप इसको इमेज नंबर 11 में देख सकते है।

आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे wordpress के dashbord में जा सकते है।

wordpress के dashbord में जानें का दूसरा तरीका है कि आप अपने ब्राउज़र में अपने साइट के URL के बाद /wp-login.php डालें। जैसे yoursite.com/wp-login.php . ऐसा करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा।

जिस पेज में आप username और password डाल कर login कर सकते है।

यह पेज image 12 के जैसा होगा। अब बात करें username और password की तो आपने जो भी wordpress को इनस्टॉल करते समय रखा था। वही इस्तेमाल करें।

WordPress की सुरक्षा

1.आप कभी भी अपने wordpress का username और password किसी के साथ शेयर न करें। आप किसी को अगर wordpress में लेखक रखना चाहते है तो आप उनको नया यूजर बना दे। नया यूजर बन कर आप उनके लिए अलग username और password दे सकते है।

2. अपने wordpress website का समय-समय पर backup लेते रहे। ताकि कभी कई समस्या आने पर आप इसको इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट को तुरंत live कर सके।

अंत के शब्द

तो इस तरह से आप अपने होस्टिंग में wordpress को install कर सकते है। wordpress को install करना बहुत ही आसान है।

इसको करने के लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना होता है। wordpress को install करना भी आसान है और wordpress को use करना भी आसान है।

Advertisement

आपको यह wordpress को install करने की जानकारी कैसी लगी। आप हमें बता सकते है।

हैल्लो , आपका itwebcompany.com पर स्वागत है। हमें इंटरनेट के बारे में जानकारी देना बहुत ही पसदं है। हम आपको यहाँ blogging, SEO, WordPress, YouTube और Digital marketing के बारे में जानकारी देते है। आप हमें सीधे हमारी Email Id से जुड़ सकते है। हमारा Email id [email protected] किसी तरह की मदद के लिए आप हमें [email protected] पर contact करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here