वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए हिंदी में | How to earn money from website in hindi

क्या आप भी यह जानना चाहते है कि वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? वेबसाइट को बनाने के बाद हमारे दिमाग में यह सवाल रहता है कि हम अपने वेबसाइट से कैसे पैसा कमा शुरू करें?

कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग को पैसा कमाने के लिए ही बनाता है। अगर आप एक वेबसाइट बनाने वाले है या फिर आपने अपना वेबसाइट बना लिए है।

तो फिर आपको यहाँ जानना चाहिए कि वेबसाइट या ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? तो चलिए हम इस पोस्ट में जानते है कि वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?

यह भी पढ़े: SEO कैसे करें हिंदी में

website se paise kaise kamaye
website se paise kaise kamaye

1.विज्ञापन नेटवर्क

विज्ञापन नेटवर्क से पैसा कमाना बहुत ही हद तक आसान होता है। इस समय बहुत-सी विज्ञापन नेटवर्क है जो की आपको मदद कर सकती है, वेबसाइट से पैसा कमाने में।

विज्ञापन नेटवर्क किसी अन्य कंपनी का विज्ञापन आपके वेबसाइट पर करती है। इसके बदले वह कुछ पैसा अपने पास रखती है और कुछ पैसा वेबसाइट के मालिक को देती है।

विज्ञापन नेटवर्क में सबसे अच्छा विज्ञापन नेटवर्क google adsense है। google adsense बहुत से भाषा के वेबसाइट को approval देता है।

google adsense के अलावा भी बहुत से विज्ञापन नेटवर्क है। इनमे से ज्यादा तर एक से दो भाषा के वेबसाइट को ही approval देते है।

2.एफिलिएट मार्केटिंग

वेबसाइट से पैसा कमाने का दूसरा सबसे आसान तरीका एफिलिएट मार्केटिंग होता है। एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से भी बहुत से लोग अपने वेबसाइट से पैसा कमा लेते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी कंपनी का कोई सामना बिकवाना होता है। हर एक सामान के दाम में से आपको कुछ प्रतिशत कमिशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको ज्यादा लोगो को अपने वेबसाइट पर नहीं लाना होता है। कुछ लोगो से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

पर वह ट्रैफिक ऐसी होनी चाहिए जो कि आपके बताये हुए सामना को ख़रीदे। अगर सामान नहीं बिकेगा तो फिर आपकी कमाई भी नहीं हो सकेगी।

4.खुद का सामान बेचे

आप अपनी वेबसाइट से खुद का सामान बेच कर भी पैसा कमा सकते है। आप अपनी वेबसाइट पर वह सामान बेचे जिसको आपके वेबसाइट पर आने वाले लोग खरीद सके।

इसको करने से पहले आपको थोड़ा सा रिसर्च कर लेना चाहिए। आप सबसे पहले यह समझ ले कि आपके वेबसाइट पर कैसी ट्रैफिक आती है।

उनके बारे में अच्छे से रिसर्च करे। उसके बाद आप उनके लिए कोई प्रोडक्ट को पसंद करे। शुरू में आप एक से ज्यादा प्रोडक्ट को भी ले सकते है।

फिर वह सभी प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट पर बेचने की कोशिश करें। जो भी प्रोडक्ट ज्यादा बीके। उसे और ज्यादा बेचे और जो प्रोडक्ट न बीके उसे बेचना बंद कर दे।

5.खुद का कोर्स बेचे

वेबसाइट पर खुद का कोर्स भी बेच कर पैसा कमाया जा सकता है। यह सुनने में थोड़ा सा कठिन लग सकता है।

पर आपका वेबसाइट ऐसा है जिस पर ऐसे लोग आते है जो कि किसी तरह के कोर्स को खरीद सकते है तो फिर आप एक कोर्स बनाये और उसे अपनी वेबसाइट पर बेचना शुरू कर दे।

अब अगर आपकी वेबसाइट नई है और आपकी वेबसाइट पर अभी ट्रैफिक नहीं आता है तो आप विज्ञापन का इस्तेमाल करके भी अपनी वेबसाइट से लोगो को अपना कोर्स बेच सकते है।

विज्ञापन करने का सबसे अच्छा प्लात्फोर्म google ads और facebook ads है। इसके अलावा भी बहुत-सी विज्ञापन करने वाली कंपनी है।

6.दूसरे कंपनी को प्रमोट करना

दूसरी कंपनी को प्रमोट करके भी आप अपनी वेबसाइट से पैसा कमा सकते है। हर एक कंपनी खुद को प्रमोट करना चाहती है। अक्सर नई कंपनी खुद को प्रमोट करने के लिए बहुत ही पैसा खर्च करने को तैयार रहती है।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक को समझाना होगा। उसके बाद अपनी ट्रैफिक के पसंद के अनुसार आप किसी कंपनी से प्रमोट करने के बारे में बात करे।

इसमें आप एक बार में ही पैसा कमा सकते है। इसको करने में आपको थोड़ा सा मेहनत जरूर करना होगा।

यह भी पढ़े: ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखे

7.खुद के लिए काम पा सकते है

क्या आपको पता है कि आप अपनी वेबसाइट से काम पा सकते है? आपकी वेबसाइट पर ऐसे भी लोग आते है जो कि आपको कोई काम दे सकते है।

यह काम आप फ्रीलांसर के रूप में कर के पैसा कमा सकते है। एक वेबसाइट पर आने वाला व्यक्ति वह भी हो सकता है। जिसको खुद का एक वेबसाइट या मोबाइल आप बनवाना हो। या फिर उसको कंटेंट राइटर की जरूरत हो।

ऐसी ही बहुत-सी सेवा आप अपने वेबसाइट की मदद से दूसर लोगो को दे कर पैसा कमा सकते है।

इसको करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है। क्युकी आपके काम का पहचान तो आपकी वेबसाइट खुद ही दे रही होती है।

बस आपको कुछ खुद के बारे में जानकारी देनी होती है। जैसे किस काम का कितना पैसा, कांटेक्ट डिटेल्स , काम पूरा होने का समय, आदि।

8.अपनी वेबसाइट का जगह बेचना

अपनी वेबसाइट का जगह बेचकर भी पैसा कमाया जा सकता है। बहुत सी कंपनी को अपने बैनर को दिखाना होता है।

अपने बैनर को दिखाने के लिए उन्हें किसी भी वेबसाइट में जगह की जरूरत होती है। इस जगह को वह कंपनी कुछ समय के लिए खरीद लेती है।

उस समय के अंदर उस जगह पर उस कंपनी का बैनर ही होता है। वह जगह आपके वेबसाइट का ऊपरी क्षेत्र, निचली क्षेत्र, बिच का क्षेत्र, आदि हो सकता है।

क्षेत्र के हिसाब से कंपनी पैसा देती है। यह तरीका भी बहुत ही अच्छा है वेबसाइट से पैसा कमाने का।

9.भुगतान किये हुए विज्ञापनों

भुगतान किये हुए विज्ञापन यानी paid ads . paid ads भी एक अच्छा तरीका है वेबसाइट से पैसा कमाने का। इसमें आपको किसी कंपनी का विज्ञापन करना होता है।

इसके बदले वह कंपनी पहले ही पैसा दे देती है। paid ads दिन के अनुसार या क्लिक के अनुसार होते है।

जैसे कि यह paid ads कितना दिन आपके वेबसाइट में मौजूद रहेगा या फिर इस paid ads पर कितना क्लिक होना चाहिए। इसके अनुसार ही कोई कंपनी पैसा देती है।

10.leads का उत्पन्न

कोई भी कंपनी जितना leads की मांग करती है। उतना वह किसी और चीज़ की मांग नहीं करती है। leads में ऐसे लोगो का कांटेक्ट डाटा होता है जो कि शायद किसी कंपनी का कोई प्रोडक्ट खरीद सके।

leads को पाकर कंपनी उस लोगो को कॉल करती है, मैसेज करती है, आदि। leads को बनान आपके लिए बहुत ही आसान हो सकता है। अगर आपके वेबसाइट पर ऐसी ट्रैफिक है जो कि आपको अपने पसंद के अनुसार बता सके कि वह कौन सा प्रोडक्ट खरीदना पसंद करते है।

साथ ही अपने कांटेक्ट डिटेल्स को शेयर कर सके। आपको इसके लिए एक फॉर्म बनाना होगा। उस फॉर्म में आप privacy policy का लिंक भी दे। आप अपने privacy policy में इसके बारे में जरूर लिखे कि आप इस डाटा के साथ क्या करेंगे।

11.प्रीमियम कंटेंट को बेचे

प्रीमियम कंटेंट को बेचकर भी पैसा कमाया जा सकता है। प्रीमियम कंटेंट वह कंटेंट होते है जिसको कड़ी रिसर्च के बाद लिखा गया हो।

साथ ही वह खरीदने वाले को किसी तरह से फायदा दे सके। हम अक्सर समाचार वाली वेबसाइट को ऐसा करते हुए देखते है। इसको मेंबरशिप (membership) की तरह भी बनाया जा सकता है।

12.दान

इस तरीके से भी पैसा कमाया जा सकता है। पर यह तरीका थोड़ा सा कठिन हो सकता है। आपके वेबसाइट में खासियत होनी चाहिए ताकि कोई भी आपके वेबसाइट में दान करें।

अगर आपकी वेबसाइट किसी भी तरह से लोगो को मदद कर रही है तो फिर आपको दान मिल सकता हैं। पर शुरू के समय में यह थोड़ा सा मुश्किल जरूर होता है।

यह भी पढ़े: ब्लॉग्गिंग कैसे करे

अंत के कुछ शब्द

वेबसाइट बना लेने के बाद हमें सबसे पहले वेबसाइट पर ट्रैफिक लेकर आना चाहिए। उसके बाद ही हमें अपनी वेबसाइट से पैसा कमाने के बारे में सोचना और विचार करना चाहिए। जब वेबसाइट पर ट्रैफिक होगा तो वेबसाइट से पैसा कमाने का बहुत ही तरीका मौजूद है।

हैल्लो , आपका itwebcompany.com पर स्वागत है। हमें इंटरनेट के बारे में जानकारी देना बहुत ही पसदं है। हम आपको यहाँ blogging, SEO, WordPress, YouTube और Digital marketing के बारे में जानकारी देते है। आप हमें सीधे हमारी Email Id से जुड़ सकते है। हमारा Email id [email protected] किसी तरह की मदद के लिए आप हमें [email protected] पर contact करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here