Home Blog social media marketing कैसे करे? social media marketing की पूरी जानकारी

social media marketing कैसे करे? social media marketing की पूरी जानकारी

Advertisement

सोशल मीडिया जिसके बारे में आपने जरूर ही सुना होगा और आपने सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी जरूर किया होगा। ऐसा भी हो सकता है कि आप अभी भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते होंगे।

अगर हम आपसे कहे कि हर रोज कम से कम आप 1 घंटे जरूर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते है तो यह बिकुल ही गलत नहीं हो सकता है। पर क्या आपको पता है कि इस सोशल मीडिया का इस्तेमाल मार्केटिंग के लिए भी क्या जाता है जिसको सोशल मीडिया मार्केटिंग कहा जाता है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में बहुत ही कम लोग जानते है। अभी आप इस पोस्ट पर है तो इसका मलतब है कि आपने सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में सुना है और अब आप अपने बिज़नेस या किसी दूसरे के बिज़नेस के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग करना चाहते है।

यदि आप किसी भी बिजनेस के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग करना चाहते है या आप जानना चाहते है कि सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या होता है, सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करे, सोशल मीडिया मार्केटिंग के फायदे क्या होते है, सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे काम करता है तो यह पोस्ट आपकी काफी मदद कर सकता है।

यह भी जाने: Offline business को online कैसे करे? पूरी जानकारी

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या होता है?

सबसे पहला सवाल की सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या होता है? सोशल मीडिया मार्केटिंग में सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्क्स का इस्तेमाल करके किसी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस की मार्केटिंग किया जाता है।

इसको दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि जब सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल किसी कंपनी के सामान और सर्विस की मार्केटिंग करने के लिए किया जाता है तो उसे सोशल मीडिया मार्केटिंग कहा जाता है।

यह भी जाने: digital marketing की पूरी जानकारी

सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करे

social media marketing कैसे करे

चलिए अब हम जान लेते है कि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे कर सकते है। यदि आपका कोई बिज़नेस है तो आपको जरूर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना चाहिए।

1.अपने ग्राहक को पहचाने

जिस तरह किसी भी मार्केटिंग को करने के लिए ग्राहकों को पहचाना होता है, ठीक उसी तरह सोशल मीडिया मार्केटिंग को शुरू करने और सफल बनाने के लिए आपको अपने ग्राहकों को पहचाना होगा।

Advertisement

अब आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि कैसे आप अपने ग्राहक को पहचान सकते है। अपने ग्राहकों को पहचाने के लिए आप सबसे पहले अपने प्रोडक्ट और सर्विस को देखे।

आपके प्रोडक्ट को खरीदने वाली की सोच कैसे होगी, आर्थिक स्थिति क्या होगी, उसकी उम्र क्या होगी, वह कहा का रहने वाला होगा, उसका पेशा क्या होगा, वह आपके प्रोडक्ट और सर्विस को किस जरूरत के लिए इस्तेमाल करेगा, आपके ग्राहक को आपके सामान को खरीदने का उदेश क्या होगा, आदि।

जब आप इस सभी सवालो का जवाब हासिल कर लगे तो आपको आसानी से समझ में आ सकता है कि आपके ग्राहक कौन और कैसा होगा।

2. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का चयन करे

सोशल मीडिया मार्केटिंग का मतलब यह नहीं है कि आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए हर एक सोशल मीडिया का इस्तेमाल करे या बस किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मार्केटिंग शुरू कर दिया जाए।

सोशल मीडिया मार्केटिंग को शुरू करने से पहले आपको सही सोशल मीडिया प्लेटफार्म का चयन करे। अब एक और सवाल कि कैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म का चयन करे?

सोशल मीडिया प्लेटफार्म का चयन करने के लिए आपको अपने ग्राहकों के बारे में सोचना होगा। आपको यह सोचना होगा कि आपके ग्राहक किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का ज्यादा इस्तेमाल करते होंगे।

बस आपके ग्राहक जिस भी सोशल मीडिया मकर्टिंग का इस्तेमाल ज्यादा करते होंगे, आपको उसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल सोशल मीडिया मार्केटिंग में करना होगा।

3. अपने कॉम्पिटिटर्स को देखें

अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग को शुरू करने से पहले अगर आपका Competitor सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है तो आप उसके strategy को भी समझे।

यदि आप अपने कॉम्पिटिटर के मार्कटिंग को समझ जाएगी तो आप उससे बेहतर और अच्छा करके अपने बिज़नेस को सफल कर सकती है।

4. Content को बनाए

अगर हम आपसे एक सवाल करे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी चीज़ क्या होती है तो आपका जवाब कुछ भी हो सकता है, लेकिन एक्सपर्ट सोशल मीडिया मार्केटर के हिसाब से कंटेंट बहुत ज्यादा जरुरी होता है।

Advertisement

जो भी सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए अच्छा कंटेंट बना लेता है उसकी मार्केटिंग सफल हो जाती है। आप अपने लिए भी काफी रिसर्च करके और अपने ग्राहक को समझ करके कंटेंट बनाए।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए दो तरह के कंटेंट होते है, फोटो और वीडियो। हर एक बिज़नेस के लिए दोनों में से कोई भी अच्छा साबित हो सकता है पर अधिकतर बार वीडियो से ज्यादा अच्छा रिजल्ट मिलता है। ऐसे में हो सकते तो अपने बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए आप वीडियो का ही इस्तेमाल करे।

5. Product और service का description तैयार करें

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए कंटेंट को बनाने के साथ ही आप आपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिए अच्छा और लोगो का आँख खींचने वाला description भी तैयार करे।

आपके product और service के description में उस प्रोडक्ट और सर्विस से जुडी सभी जानकारी मौजूद होनी चाहिए। इसके साथ ही लोग उस प्रोडक्ट को क्यों खरीदें और उनके जीवन को यह प्रोडक्ट किस तरह से आसान बना सकता है इसके बारे में भी description में होना चाहिए।

6. Social media पर campaign को लॉन्च करिए

जब आप ऊपर बताया गया सभी काम को कर ले, दूसरे शब्दों में आप जब सभी तैयार को पूरा कर ले तो आप जिस भी social media प्लेटफार्म पर विज्ञापन करना चाहते है उसको लांच कर दे।

अब हम यहाँ पर आपको कुछ जरुरी चीज़ को भी बता दे, आप जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मार्केटिंग करना चाहते है उस प्लेटफार्म पर जो भी टूल हो उसका इस्तेमाल जरूर करे, उसके नियम और शर्तो को जरूर जान ले, आदि।

7. निगरानी करे

अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग को सफल करने के लिए आपको सोशल मीडिया पर विज्ञापन को launch करने के बाद आप उस पर पूरी निगरानी रखे।

जैसे कि आपके विज्ञापन को किस तरह के लोग पसंद कर रहे है, किस तरह के लोग न पसंद कर रहे है, कैसे लोग आपके ग्राहक बन रहे है, लोगो का आपके विज्ञापन से जुड़ा क्या reaction है, लोग आपके विज्ञापन पर क्या कमेंट कर रहे है, कितने प्रतिशत लोग आपके विज्ञापन से जुड़ते है।

इन चीज़ो पर ध्यान देना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है। यह आपको फिर से एक अच्छा विज्ञापन बनाने में मदद कर सकता है।

8. सुधार करें

हम आपको बता दें कि किसी का भी पहला सोशल मीडिया मार्केटिंग सफल नहीं होता है, पहली बार आप जब भी launch करते है तो वह सफल नहीं हो सकता है।

Advertisement

बस उससे आपको कुछ ऐसा सीखने को मिलेगा जो आपके नए सोशल मीडिया मार्केटिंग campaion को सफल बना सकती है। हर बार जब भी किसी campaign को लॉन्च करे तो उस campaign से कुछ नया सीखने की कोशिश करे जिससे आपको हर नए campaign को सफल बनाने में मदद कर सकती है।

यह भी जाने: affiliate marketing की पूरी जानकारी

क्या सोशल मीडिया मार्केटिंग से तुरंत सेल्स बढ़ जाएगा?

कुछ लोगों के मन में यह भी सवाल आता है कि क्या सोशल मीडिया मार्केटिंग को करना से सेल्स तुरंत बढ़ जाएगा वही कुछ लोगो को लगता है की सोशल मीडिया मार्केटिंग से सेल्स तुरंत ही बढ़ जाता है।

पर वास्तव में ऐसा कुछ नहीं होता है, सोशल मीडिया मार्केटिंग से आप अपने बिज़नेस की ब्रांडिंग करते है, जिसके बाद आपको सेल्स मिलता है।

जब आपके ब्रांड को लोग जानेगे तो सेल्स होगा ही पर यह कहना की सोशल मीडिया मार्केटिंग से तुरंत सेल्स होता है थोड़ा सा गलत हो सकता है।

क्या फ्री में सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या जा सकता है?

कुछ लोगो का यह भी सवाल होता है कि बिना एक रूपए खर्च किए फ्री में सोशल मीडिया मार्केटिंग किया जा सकता है? तो इसका जवाब हाँ है, फ्री में सोशल मीडिया मार्केटिंग किया जा सकता है। अब आपके मन में सवाल आ सकता है कि paid सोशल मीडिया मार्केटिंग क्यों होता है तो हम आपको बता दे की paid सोशल मीडिया मार्केटिंग से तुरंत रिजल्ट मिलता है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग का फायदा

ब्रांड जागरूकता बढ़ाने में मददगार: सोशल मीडिया मार्केटिंग का सबसे पहला फायदा ब्रांड जागरूकता को बढ़ाना ही होता है। इस सोशल मीडिया मार्केटिंग से कोई भी बिज़नेस अपने ब्रांड के बारे में लोगो को बता सकती है।

समुदाय को बनाना: सोशल मीडिया मार्केटिंग को करके अपने एक समुदाय को बनाया जा सकता है। जिस तरह का समुदाय बनाना हो उस तरह का समुदाय बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है।

ग्राहक का प्रतिक्रिया को जानना: सोशल मीडिया मार्केटिंग से ग्राहकों और लोगो का किसी कंपनी, प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में प्रतिक्रिया को हासिल किया जा सकता है। जिससे उस बिज़नेस को improve किया जा सकता है।

मार्किट रिसर्च: यदि कोई अपना नया बिजनेस करना चाहता है या कोई बिज़नेस कोई नया सर्विस या प्रोडक्ट को लॉन्च करना चाहता है तो भी सोशल मीडिया मार्केटिंग से पता कर सकता है कि उसका यह बिज़नेस, सर्विस या प्रोडक्ट चलेगा या नहीं। हम आपको यह नहीं बता दे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग से काफी कम पैसा में मार्किट रिसर्च किया जा सकता है।

Advertisement

Target audience को हासिल करना: इस मार्केटिंग का एक और फायदा यह भी है कि target audience को हासिल किया जा सकता है। ऐसा नहीं होता है की अपना विज्ञापन हर किसी को दिखाया जाए। बस वह लोग आपके विज्ञापन को देखेंगे जो की आपके बिज़नेस से जुड़ सके।

सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे काम करता है?

आपके मन में एक सवाल जरूर आ सकता है कि सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे काम करता है? तो चलिए जानते है की सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे काम करता है।

मार्केटिंग जिसका काम होता है लोगों को किसी कंपनी के बारे में बताना और उनको उस कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को खरीदने के लिए प्रेरित करना।

ठीक इसी तरह से सोशल मीडिया मार्केटिंग भी काम करता है। सोशल मीडिया मार्केटिंग में डिजिटल कंटेंट से कंपनी/बिज़नेस की मार्केटिंग की जाती है। उसके बाद लोग डिजिटल या फिजिकल रूप में उस कंपनी के सामान को खरीदते है।

यह भी जाने: How to earn money from website in hindi

अंत के शब्द

आज हमने जाना कि सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या होता है और कैसे काम करे? हमने इस पोस्ट में सोशल मीडिया मार्केटिंग से जुडी सभी चीज़ो को जाने का प्रयास किया है। आपको यह पोस्ट कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है अगर किसी को इस पोस्ट की जरूरत हो तो जरूर शेयर करे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version