Top 10 Receipt scanner app list in hindi

Advertisement

स्कैनर एक ऐसी डिवाइस है जो किसी डॉक्यूमेंट या पिक्चर को स्कैन करके उसे डिजिटल फॉर्मेट सॉफ्ट कॉपी में बदल देता है इसके बाद उस डॉक्यूमेंट को कंप्यूटर में देखा और संपादित किया जाता है।

Advertisement
receipt scanner app list in hindi
receipt scanner app list in hindi

तो स्केनर का मुख्य कार्य डॉक्यूमेंट को स्कैन करना और डॉक्यूमेंट को डिजिटाइज करना और उसे कंप्यूटर तक भेजना है। यह ब्लैक और व्हाइट और कलर पिक्चर को स्कैन करने में सक्षम होता है।

यह भी जाने: Payment reminder app list in Hindi

Top 10 Recipt scanner

1)QR code scanner

मुफ्त और तेज क्यूआर स्कैनर सभी एंड्रॉयड डिवाइसों के लिए मुफ्त और पूर्ण विशेषताओं वाला क्यूआर कोड एप्प है और यह बिजली की गति से सभी प्रकार के क्यूआर कोड/ बारकोड को आसानी से स्कैन और डिकोड करने में मदद करता है। यह 100 परसेंट मुफ़्त और उपयोग में बहुत आसान है।

यह एप्प आपको बहुत सारी डिजिटल शिक्षण सामग्री प्राप्त करने के लिए तेजी से और आसानी से एक्सेस करने में मदद करता है।

यह उपयोग में आसान क्यूआर स्कैनर कोड रीडर सिर्फ आपकी फोन के कैमरे का उपयोग क्यूआर कोड बारकोड को स्कैन करने और पढ़ने के लिए करता है। फिर अगले तुरंत कई विकल्पों के साथ परिणाम प्रदर्शित करता है।

2)Document scanner

डॉक्युमेंट स्कैनर यानी दस्तावेज स्कैनर एप्प उच्च गुणवत्ता वाले पीडीएफ प्रारूप और पीएनजी आउटपुट में दस्तावेजों को स्कैन करने के लिए सबसे अच्छा है।

यह निशुल्क स्कैन चित्र लिखित दस्तावेज और चित्रमय सामग्री और दस्तावेज आप डाक स्कैनर एप्लीकेशन के द्वारा कैमरा रोल से स्कैन करने के लिए चित्र और तस्वीर भी जोड़ सकते हैं

अपने कार्यालय या घरों में किसी भी प्रकार के दस्तावेज जैसे रसीदें ‘क्लास नोटबुक’ बिल ‘बुक पेज और कुछ भी सेकंड के अंदर ही स्कैन करें।

दस्तावेजों के लिए यह स्कैनर एप्प निशुल्क डाउनलोड करें ताकि आपका स्मार्टफोन तेज फाइल स्कैनर में बदल सके। आप इन स्कैन किए गए दस्तावेजों को अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से भी साझा कर सकते हैं।

Advertisement

3)Smart Receipt

रसीद स्कैनर और ट्रैकर स्मार्ट रसीदें व्यक्तियों और व्यवसायियों के लिए यह एकदम सही एप्प है यह दैनिक रिकॉर्ड खर्च करने का अच्छा समाधान है।

आप बस रसीद को स्कैन करें और यह पूरी तरह से अनुकूलन योग्य पीडीएफ सीएसवी और जीप रिपोर्ट के साथ’ आप अपने व्यक्तिगत वित्त ट्रैकिंग और अपने नियोक्ता की जरूरतों दोनों के लिए पेशेवर रिपोर्ट बना सकते हैं।

4)Foreceipt Receipt scanner

Foreceipt आप की रसीदो ‘चलानो और बिलों को स्कैन और व्यवस्थित करने के लिए डिजाइन किया गया है रसीद ट्रैकर और स्कैनर एप्प का उपयोग करना बेहद आसान है अपने खर्च को ट्रैक करें या अपने पैसों का प्रबंधन करने के लिए इसे मर्सीक बजट योजनाकार के रूप में उपयोग करें।

यह एप्प रसीद बिल और चलाना कोई स्कैन करने के लिए काफी तेज ओसीआर तकनीक का उपयोग करता है’ जिसे बाद में व्यक्तिगत या व्यवसायिक उद्देश्यों के लिए वित्ति की निगरानी के लिए यह उपयोग किया जा सकता है।

यह भी जाने: Free invoice software for small business full detail in Hindi

5)Turboscan scan documents

Turboscan आपकी फोन को पूर्ण विशेषताओं वाले दस्तावेज स्केनर में बदल देता है turboscan के साथ’ आप अपने दस्तावेजों को उच्च गुणवत्ता में तेजी से स्कैन कर सकते हैं और उन्हें पीडीएफ फाइलों के रूप में संग्रहित या भेज सकते हैं।

Turboscan स्कैन को आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तेज और बिल्कुल मुफ्त एप्प है।

6)Dext invoice-expense reports scanner

Dext एक व्यवसाय व्यय ट्रैकर है जो चलते फिरते आप की रसीदो और चलाने को ट्रैक करता है’ और संग्रहित करता है’ ताकि आप वित्त पर कम और अपना अधिक समय वास्तव में महत्वपूर्ण चीजों पर केंद्रित कर सकें।

चाहे आप छोटे से मध्यम आकार के व्यवसाय में हो तो डेक्सट आपके व्यवसाय करने के तरीकों को बदल सकता है जिससे आपका अकाउंटिंग स्थापक आसान हो।

7)Fast scanner

फास्ट स्कैनर आपके एंड्राइड डिवाइस को दस्तावेजों राशिद ‘ नोट्स ‘चालान बिजनेस कार्ड व्हाइट बोर्ड और अन्य पेपर टेक्स्ट के लिए एकाधिक पेज स्कैनर में बदल देता है।

Advertisement

फास्ट स्कैनर के साथ आप अपने दस्तावेज को आसानी से स्कैन कर सकते हैं इसके अलावा आप पीडीएफ फाइलों को अपने डिवाइस में सेव कर सकते हैं।

8)Expensify -Expenses Reports scanner

रसीदों को स्कैन करें व्यवसाय और व्यक्तिगत खर्चों को ट्रैक करें और बुक यात्रा सभी एक ही एप्प में करें आज ही एक्सपेंसिफाई डाउनलोड करें और दुनियाभर में लाखों लोगों से जुड़े।

किसी भी रसीद की एक तस्वीर स्कैन करें और एक्सपेंसिफाई कि स्मार्ट स्कैन तकनीकी विवरण को कैप्चर करती है। इस एप्प का उपयोग आप आसानी से कर सकते हैं।

9)Receipt scanner-easy expenses

हमारा रसीद स्कैनर स्वचालित रूप से रसीद को स्कैन करता है और महत्वपूर्ण जानकारी निकालता है यह समय बचाता और आपकी व्यवसाई प्राप्तिओं और व्यय ट्रैकिंग को व्यवस्थित करता है।

10)Scan my Receipts

स्कैन माई रिसिप्ट यह एप्प आपकी रसीद को आपकी डिवाइस में रखने में मदद करता है। यह आपकी स्क्रीन कैप्चर फाइल को स्वचालित रूप से संग्रहित करके ईमेल या वेबपेज से पेपर रसीद और पेपरलेस रसीद इन दोनों को बचा सकता है। इस एप्प को आप आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

यह भी जाने: Mobile Billing App list in hindi

स्कैनर उपयोग करने के लाभ ?

1. स्कैनर का उपयोग करने के कई सारे लाभ है।

2.यह मशीन आप के काम करने की छमता को बढ़ता है।

3.आज के समय मार्केट में ऐसे स्कैनर्स मौजूद है जो आपको high-resolution स्कैंस प्रदान करते हैं। और आप अधिक डिटेल के साथ उच्च गुणवत्ता वाले डॉक्यूमेंट ऑल इमेजेस को प्राप्त कर पाते हैं।

4.अक्सर पेपर वाले डॉक्यूमेंट की गुम हो जाने और चोरी हो जाने की संभावना बनी रहती है।

Advertisement

5.स्कैनर की मदद से आप उन सभी डॉक्यूमेंट की डिजिटल कॉपी को बनाकर अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं। स्कैनर को उपयोग करना बेहद आसान है।

6.आप स्केनर की मदद से अपने दस्तावेजों या छवियों को विभिन्न फाइल फॉरमैट जेसीपीडीएस इत्यादि में सेव कर सकते हैं।

स्कैनर के नुकसान क्या है?

1.एक स्कैनर्स के काफी सारे फायदे भी हैं बल्कि इसमें कुछ नुकसान भी है।

2.स्कैनर का उपयोग करके हम किसी फोटो या टेक्स्ट की मूल गुणवत्ता खो देते हैं।

3.स्कैन की गई फोटो या टेक्स्ट या दस्तावेज आपकी कंप्यूटर सिस्टम में बहुत अधिक जगह ले सकते हैं।

4.स्कैनर एक चुनने और क्लिक करने की प्रक्रिया है जिसका अर्थ यह है कि एक समय लेने वाली प्रक्रिया है. अगर हमें कई टेक्स्ट या फोटो को स्कैन करने की आवश्यकता है तो इसे चुनने और स्कैन करने में अधिक समय लगता है।

स्कैनर के उपयोग क्या है?

1.डॉक्यूमेंट की कई सारी कॉपियां निकालने के लिए आप स्कैनर का उपयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको अलग से फोटो कॉपी मशीन या प्रिंटर की आवश्यकता नहीं होती है।

2.डिजिटल अचिविंग के लिए भी इसका उपयोग आम है। इसका इस्तेमाल आप अपने डॉक्यूमेंट की डिजिटल कॉपी बनाने और सेव करने के लिए भी कर सकते हैं।

3.स्कैनर रिसर्च प्रोजेक्ट के लिए भी यह उपयोगी होते हैं। इसमें कई सारे पुस्तकों में से जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप उन महत्वपूर्ण पेज को स्कैन करके अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं।

4.स्कैनर का उपयोग आप हार्ड कॉपी फोटो को इंटरनेट के माध्यम से अपने मित्रों और परिवार के साथ शेयर भी कर सकते हैं। स्कैनर को आप आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

Advertisement

निष्कर्ष

तो हमारी आज की इस आर्टिकल में हमने आपको रिसिप्ट स्कैनर एप्प से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातें बताएं हैं ‘और टॉप-10 एप्प के बारे में भी हमने आपको जानकारियां प्रदान कराए तथा स्कैनर के लाभ और हानि क्या है? धन्यवाद !

Hello, welcome to itwebcompany.com. We love giving information about the Internet. We give you information about blogging, SEO, WordPress, YouTube, and digital marketing here. You can connect us directly with our email id. Our email id is [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here