ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly कैसे करे? ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly करने की जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! कैसे हैं आप लोग? दोस्तों तो आज के इस पोस्ट में हम आपका स्वागत करते हैं। दोस्तों आज हम जानेंगे की ‘Blog post को SEO Friendly कैसे’ बनाएं और इसे लिखते कैसे है और ‘blog post को SEO friendly क्यों बनाए ‘इसे बनाने के फायदे’ क्या है ‘SEO फ्रेंडली में फोटो का इस्तेमाल कैसे करें’ और साथ ही इससे उठने वाली आपकी सभी सवालों के जवाब जानेंगे।

यह भी जाने: English में ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे

SEO क्या है?

यह एक टेक्निक है जिसे किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक कराया जाता है, जिससे (SEO) से ब्लॉग का ट्रैफिक काफी बढ़ जाता है। एक बार आप ( Search engine optimisation) के बारे में समझ जाते हैं तो आप आसानी से ब्लॉग को SEO फ्रेंडली बनाकर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट का रैंक बढ़ा सकते हैं।

दोस्तों जब तक आपका ब्लॉग SEO फ्रेंडली नहीं है तब तक चाहे आप अपने ब्लॉग पर दिन में दो-तीन पोस्ट publish करें फिर भी आपको एक अच्छा traffic नहीं मिल सकेगा।

Blog को SEO friendly क्यों बनाए?

ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly कैसे करे
ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly कैसे करे

दोस्तों आपने एक ब्लॉग बनाया है और उसमें कुछ आर्टिकल्स भी पब्लिश की है लेकिन आपकी पोस्ट को पढ़ने के लिए कोई भी विजिटर नहीं आते है तो यह ठीक हो सकता है अगर आपकी ब्लॉग SEO friendly होगा तो आपके ब्लॉग पर विजिटर आएंगे।

Blog को SEO friendly कैसे बनाएं?

Blog design: Blog को SEO friendly बनाने के लिए हमें अपने ब्लॉग को अच्छी तरह डिजाइन करना होगा और ब्लॉग डिजाइन में सबसे इंपॉर्टेंट होता है टेंप्लेट।

Blog description add करें: Blog को SEO friendly बनाने के लिए ब्लॉग में डिस्क्रिप्शन को ऐड करना बहुत ही इंपॉर्टेंट है, ब्लॉग डिस्क्रिप्शन पर आपको 500 वर्ड में अपने ब्लॉग के बारे में लिखना पड़ता है और यह डिस्क्रिप्शन search engine पर आपके ब्लॉग के नीचे दिखती है। Blogspot पर डिस्क्रिप्शन को ऐड करना बहुत ही आसान है। अपने ब्लॉग पर डिस्क्रिप्शन ऐड करने के लिए आप blog के dashboard पर जाएं।

Blog को search engine पर submit करें: ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉग को SEO फ्रेंडली बनाने के लिए गूगल, बिंग, याहू के सर्च engine पर सबमिट करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि search engine पर ब्लॉग को सबमिट करने के बाद ही आपका ब्लॉग सर्च में आने लगेगा।

Advance SEO setting enable करें: ब्लॉग के लिए SEO बहुत ही जरूरी होती है, तो आप अपने ब्लॉग को एसईओ फ्रेंडली बनाने के लिए एडवांस एसईओ सेटिंग इनेबल करें, आप ब्लॉक पर आसानी से एडवांस एसईओ सेटिंग कर सकते हैं। और सर्च engine इंडेक्स और नो इइंडेक्स एसईओ सेटिंग पर कर सकते हैं।

यह भी जाने: ब्लॉग पोस्ट को यूनिक कैसे बना सकते हैं

Advertisement

ब्लॉग को एसईओ फ्रेंडली बनाने के फायदे क्या है?

एसईओ फ्रेंडली होने से search engine के द्वारा organic traffic मिलता है।
एसईओ फ्रेंडली से गूगल को यह पता चलता है कि आप इस ब्लॉग पर क्या-क्या शेयर करते हैं। ब्लॉग की ऑथर कौन है और ब्लॉग का भाषा क्या है और यह किस देश का ब्लॉग है।

SEO friendly post कैसे लिखें?

जब हम ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तो हम नहीं जानते हैं कि seo फ्रेंडली ब्लॉग आर्टिकल्स कैसे लिखें? तो आप चाहे हिंदी में ब्लॉगिंग शुरू करें या अंग्रेजी में दोनों स्थितियों में हमें ब्लॉग पोस्ट को एसईओ फ्रेंडली लिखना होगा।

हम एसईओ फ्रेंडली पोस्ट लिखते हैं तो हमारी पोस्ट गूगल सर्च रिजल्ट में सबसे पहले पेज पर दिखने की 100% संभावना है। अगर हम नहीं जानते कि ब्लॉग एसईओ फ्रेंडली कैसे लिखें तो हमारी ब्लॉग वेबसाइट कभी भी रैंक नहीं करेगी।

SEO के लिए image क्यों महत्वपूर्ण है?

image optimizer की मदद से अपनी वेबसाइट की image को search engine friendly तो बनाते ही है और इसके साथ ही एक अच्छा Graphics का इस्तेमाल करके आप अपनी आर्टिकल को ज्यादा अट्रैक्टिव बनाते हैं।

Blog post में image का यूज करने से कई SEO फायदे होते हैं जैसे :

  • आपको google image search से ज्यादा traffic मिलता है।
  • आपके आर्टिकल यूजर के लिए आसान बनाता है।
  • सोशल मीडिया पर शेयरिंग को बढ़ाता है।
  • आपको content के लिये ज्यादा keyword phrase use करने में मदद करता हैं।
  • किसी पोस्ट में कंटेंट से जुड़ा अट्रैक्टिव फोटो यूज करने से यूजर को आर्टिकल से आप जुड़े रख सकते हैं।
  • अगर आप search engine result page (SERP) में अपनी वेबसाइट अच्छा करते देखना चाहते हैं तो आप फोटो को SEO फ्रेंडली जरूर बनाएं।
  • आप अपने कंटेंट के जरूरत के हिसाब से अच्छी तरीके के फोटो का ही इस्तेमाल करें।
  • आपके आर्टिकल से गलत फोटो का उपयोग यूजर के लिए उलझन करने वाला नहीं होना चाहिये।

यह भी जाने: Blogging में सफल कैसे हो

निष्कर्ष

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि अब आप समझ चुके होंगे की ब्लॉग पोस्ट को SEO फ्रेंडली कैसे बनाएं और क्यों बनाएं तथा SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखें और साथ ही इमेज क्यों जरूरी है। SEO फ्रेंडली ब्लॉक पोस्ट में हमने आपको विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्रदान करा दी है हम उम्मीद करते हैं कि ब्लॉग पोस्ट SEO फ्रेंडली से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

Advertisement

Hello, welcome to itwebcompany.com. We love giving information about the Internet. We give you information about blogging, SEO, WordPress, YouTube, and digital marketing here. You can connect us directly with our email id. Our email id is [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here