Affiliate blog post कैसे लिखे? एफिलिएट ब्लॉग पोस्ट लिखने की पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों आज की हमारी नई पोस्ट में हम आपका स्वागत करते हैं दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Affiliate ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें? और एफिलिएट ब्लॉग होता क्या है? तथा एफिलिएट ब्लॉग बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए होता है ?और कैसे बनाए जाते हैं?

Advertisement

इसके बारे में आप इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे और यह भी जानेंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए और इसके लिए क्या जरूरी है इन्हीं सब बातों को हम आज के आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं। तो दोस्तों ये सब जानकारियां प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें तो चलिए हम आपका बिना समय को व्यर्थ किए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

इसे भी पढ़े: ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे? ब्लॉग पोस्ट लिखने का फॉर्मेट

एफिलिएट ब्लॉग होता क्या है?

दोस्तों Affiliate blog दो चिजो से मिलकर बनता है Affiliate+blog जहाँ Affiliated का मतलब हैं कि किसी थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट को सेल करवाना है, वही blog का मतलब एक website से हैं।

Affiliate: जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने तरीके से सेल करवाते हैं तब वह एफिलिएट कहलाता है जिसके लिए वह कंपनी आपको कुछ प्रतिशत कमीशन देती है जिसके लिए आप को उस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करा होता और उसकी प्रोडक्ट को अपने किसी भी तरीके से सेल करवाना होता है जैसे कोई shopping कंपनी, hosting कंपनी या कोई अन्य कंपनी जिसको हम Affiliated marketing कहते हैं।

Blog: एक तरह की वह वेबसाइट होती है जिस पर हर दिन कुछ नई जानकारी शेयर की जाती है। जो सिर्फ इंटरनेट पर ही देखी जाती है और ब्लॉग एक पर्सनल डायरी भी हो सकता है या फिर किसी बिजनेस का जरिया भी हो सकता है।

जब आप किसी एफिलेटेड प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग के माध्यम से सेल करवाते हैं और उससे पैसे कमाते हैं तो ऐसे ब्लॉग को हम एफिलेटेड ब्लॉग कहते हैं, एसिलेटेड ब्लॉग एक सामान्य ब्लॉग की तरह होते हैं बस उस ब्लॉग पर प्रोडक्ट के बारे में बताया जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब क्या है?


एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन मार्केटिंग का बहुत ही कामयाब और एक अच्छा तरीका है जिसमें कोई ब्लॉगर या ऑनलाइन मार्केटर किसी कंपनी का डिजिटल या फिजिकल प्रोडक्ट्स अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के जरिए विभिन्न तरीकों से ऑनलाइन प्रमोट करता है और उसके बदले में वह कंपनी उसको कमीशन देती है और ये कमीशन प्रत्येक प्रोडक्ट के अनुसार अलग-अलग होता है।

एफिलिएट ब्लॉग बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए ?

दोस्तों अगर आप सोचते हैं कि एफिलिएट ब्लॉग बनाने लिए लैपटॉप-कंप्यूटर नहीं है तो क्या ब्लॉग नहीं बना सकते हैं ऐसा बिल्कुल नहीं है आप एक फोन से भी ब्लॉग बना सकते हैं। एफिलिएट ब्लॉग बनाने के लिए या कोई और ब्लॉग बनाने के लिए
उस ब्लॉग पर क्या लिखने वाले हैं? यह निर्णय लेना बहुत जरूरी है। एफिलिएटिड ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए वह इस प्रकार है:

  • लैपटॉप/ एंड्राइड मोबाइल
  • कंप्यूटर
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • ब्लॉग टॉपिक (Niche)
  • ब्लॉग लिखने का स्किल
  • निवेश करने के लिए कुछ पैसा
  • Domain
  • Hosting
  • Blogging tools

एफिलिएट ब्लॉग के लिए कौन-सा टॉपिक चुने?

दोस्तों एफिलेटेड ब्लॉग वेबसाइट के लिए सबसे पहले कुछ अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम सिलेक्ट करने होंगे इसके लिए आपको यह देखना होगा कि कौन से एफिलेटेड प्रोग्राम में आपको सबसे ज्यादा कमीशन मिलता है

Advertisement

अगर सबसे ज्यादा कमीशन वाले एफिलिएटिड प्रोग्राम की बात की जाए तो hosting blogging tools में सबसे ज्यादा कमीशन मिलता है लेकिन अगर आप Amazon और Flipkart जैसे शॉपिंग साइट के एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते हैं तो कम कमीशन मिलता है

लेकिन इनमें प्रोडक्ट बहुत ज्यादे सेल होते हैं। इस तरह दोनों को देखे तो दोनों की कमाई एक बराबर होती है लेकिन दोनों के कमीशन देने के तरीके अलग होते हैं

जैसे: अगर आप अमेजॉन एफिलिएट के प्रोडक्ट सेल करवाते हैं, तो आपको तुरंत कमीशन मिल जाता है लेकिन फिर दोबारा उस सेल पर कमीशन नहीं मिलता है।
लेकिन होस्टिंग सेल करवाने पर तुरंत कमीशन मिलता है और बाद में उस होस्टिंग को रिनवल करने पर फिर से कमीशन मिलता है।

इसे भी पढ़े: अच्छी ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें? अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखने की जानकारी

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है?

दोस्तों, एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है यह बहुत आसान है सबसे पहले प्रोडक्ट ज्वाइन करिये फिर प्रोडक्ट को सेलेक्ट करें और उसके लिंक या बैनर के जरिए अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, ब्लॉग और सोशल मीडिया प्रोफाइल के जरिए उसे प्रमोट करें और सभी सेल पर कमीशन पाए।

एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करने के लिए क्या-क्या जरूरी है?

दोस्तों, यह मार्केटिंग शुरू करने से पहले यह समझना जरूरी है कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे होती है? सबसे पहले आपका कस्टमर बेस होना बहुत जरूरी है, यानी बहुत सारे लोग आपके कनेक्ट होने चाहिए।

आज लगभग सभी लोग स्मार्टफोन और इंटरनेट से जुड़े हुए हैं, आप भी व्हाट्सएप फेसबुक या किसी ना किसी ग्रुप से ज्वाइन जरूर किए होंगे। बस वहां से आपको आपका कस्टमर आसानी से मिल जायेगा।

एफिलेटेड मार्केटिंग से कैसे पैसे कमाए ?

दोस्तों एफिलेटेड मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको एक या दो प्रोडक्ट सिलेक्ट करके ब्लॉग बना ले या सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाएं और उसी के रिलेटेड कंपनी के साथ मिलकर उसी के प्रोडक्ट को अपनी ऑनलाइन सोर्स के द्वारा प्रमोट करें और लोगों को बताएं कि यह प्रोडक्ट उनको कैसे हेल्प कर सकता है।

वैसे तो एफिलेटेड मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं जैसे- प्रोडक्ट सर्विसेज के बारे में रिव्यू लिखना।और जिस भी कंपनी से जुड़े हैं उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में कंटेंट लिख सकते हैं और उस प्रोडक्ट से लोगों को क्या फायदा मिल सकता है ये भी बता सकते है।

इसे भी पढ़े: Blog के लिए article कैसे लिखे हिंदी में | How to write article for blog in Hindi

Advertisement

एफिलेटेड ब्लॉग के लिए कंटेंट कैसे बना सकते हैं?

दोस्तों एक एफिलिएटड ब्लॉग बनाने के लिए आपको बेहतर कंटेंट बनाने की जरूरत होती है जो यूजर को प्रेरित करे कि यह प्रोडक्ट उनके काम का है।

यह प्रोडक्ट खरीदनी चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो लोग प्रोडक्ट भी नहीं खरीदेंगे और आपको पैसे भी नहीं मिल पाएगा ।

अपनी पोस्ट को गूगल में अच्छी पोजीशन पर रैंक कराने के लिए आपको अच्छे से कंटेंट लिखना चाहिए जो यूजर को पसंद आए।

एफिलिएट मार्केटिंग करना जरूरी क्यों है?

एफिलिएट मार्केटिंग इसलिए जरूरी है कि अगर एक सोर्स से आपके ब्लॉग या वेबसाइट से इनकम नहीं बढ़ रहा है तो अपने ब्लॉग या वेबसाइट की कांटेक्ट में एफिलिएट लिंक लगा कर इसका इनकम बढ़ा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग, एक ऐसा ऑनलाइन सोर्स ऑफ इनकम है जिसमें एक बार एफर्ट लगता है और बार-बार पैसे आते हैं इसके लिए आपके ब्लॉग पर बहुत ट्रैफिक हो या न हो फिर भी काम चलता है।

अगर आप ऑनलाइन मार्केटिंग करना चाहते हैं लेकिन आपके पास अपना कोई प्रोडक्ट या सर्विस नहीं है लेकिन आप ऐसे प्रोडक्ट के बारे में कंटेंट या आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप अपने लिखे हुए आर्टिकल से भी एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अच्छा इनकम बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़े: हिंदी ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें? हिंदी ब्लॉग पोस्ट लिखने की पूरी जानकारी

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल मे एफिलिएट ब्लॉग और उसके मार्केटिंग के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्रदान कराई है और हमें आशा है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी इस पोस्ट में हमने आपको एफिलिएट ब्लॉग होता क्या है? तथा एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता हैं? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?और इसके लिए क्या-क्या जरूरी है? और इससे जुड़ी सभी जानकारियां हमने आपको आज विस्तार से दी है

दोस्तों अगर आपको यह हमारा पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। हम आगे भी अपने पोस्ट के माध्यम से आपकी सहायता करते रहेंगे अगर इस पोस्ट के द्वारा किसी भी प्रकार की त्रुटि नजर आए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं तब तक के लिए धन्यवाद!

Advertisement
Hello, welcome to itwebcompany.com. We love giving information about the Internet. We give you information about blogging, SEO, WordPress, YouTube, and digital marketing here. You can connect us directly with our email id. Our email id is [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here