How to set caller tune in our Mobile full detail in hindi

Advertisement

आज के समय में यदि हम किसी को भी कॉल करते हैं, तो हमें सॉन्ग या अन्य कुछ सुनाई देता है। कुछ लोगों को यह बात पता नहीं है कि वह क्या होता है या फिर यह नहीं जानते है कि वह सॉन्ग किस कारण से सुनाई देता है?

इसे भी पढ़ें: Admob advertisement on Mobile

यदि आपको भी इसके बारे में नहीं पता है तो इस पोस्ट में हम आपको आपके प्रश्न से रिलेटेड हर प्रकार की समस्या का समाधान आपको देंगे।

यदि आप इस प्रश्न का जवाब जानने के लिए उत्सुक हैं, तो यह पोस्ट सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि वह सॉन्ग किस कारण से सुनाई देता है? और आप वह सॉन्ग आप अपने मोबाइल फोन में कैसे लगा सकते हैं? और उसे क्या कहते हैं?

तो चलिए अब हम आपका बिना कीमती वक्त बर्बाद किए आपको उस सॉन्ग के बारे में बताते हैं-

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि आप जब भी किसी को कॉल करते हैं तो आपके मोबाइल फोन में कोई भी सॉन्ग या उस व्यक्ति के द्वारा लगाया गया कोई भी रिंगटोन आपको सुनाई देता है यदि आप नहीं जानते हैं कि वह सॉन्ग क्या होता है और किस कारण से सुनाई देता है तो हम आपको बता दें कि उस सॉन्ग को कॉलर ट्यून कहा जाता है।

उस कॉलर ट्यून को आप भी अपने मोबाइल फोन में सेट कर सकते हैं और जब भी कोई व्यक्ति आपको कॉल करेगा तो उसके मोबाइल फोन में आपके द्वारा सेट की गई सॉन्ग उसको सुनाई देगी।

यदि अब आप भी अपने मोबाइल फोन में कॉलर ट्यून सेट करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप इतनी आसानी से अपने मोबाइल फोन में कॉलर ट्यून सेट नहीं कर सकते हैं।

यदि आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आप बिल्कुल ही आसानी से अपने मोबाइल फोन में कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

कॉलर ट्यून सेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की सिम के हिसाब से ऐप्स डाउनलोड करने पड़ते हैं, यदि आपके मोबाइल फोन में एयरटेल का सिम है तो आपको विंक म्यूजिक ऐप्प डाउनलोड करना होगा।

Advertisement

अगर आपके मोबाइल फोन में जियो का सिम है तो आपको जिओ सावन ऐप्प डाउनलोड करना होगा।

ऐप्प डाउनलोड करने के बाद क्या करें?

यदि आप ऐप्प डाउनलोड कर चुके हैं और आपके मन में यह सवाल आ रहा हैं कि अब आप कॉलर ट्यून कैसे सेट करेंगे? तो अब हम आपको आपकी इस प्रश्न का भी जवाब बिल्कुल ही विस्तार पूर्वक देंगे।

Wynk music app

यह ऐप्प एयरटेल सिम उपयोगकर्ताओं के लिए होता है, इस ऐप्प को डाउनलोड करने के बाद, जैसे ही आप इस ऐप्प को ओपन करेंगे, तो आप को इसमें अपना नंबर रजिस्टर्ड करना होगा।

नंबर रजिस्टर्ड करने के बाद आपको अपने फेवरेट सिंगर, language इत्यादि सेलेक्ट करने के कुछ ऑप्शंस मिलेंगे आप चाहे तो उन्हें स्किप भी कर सकते हैं।

यह सब करने के बाद आप जिस सॉन्ग को कॉलर ट्यून पर सेट करना चाहते हैं आप उस सॉन्ग को सर्च करिए सर्च करते ही आपके सामने व सॉन्ग आ जाएगा।

जिसे आप कॉलर ट्यून में सेट करना चाहते हैं और जैसे ही आप उस सॉन्ग के प्ले बटन पर क्लिक करेंगे आपका सॉन्ग प्ले होने लगेगा।

वहीं साइड में आपको एक कॉलर ट्यून का ऑप्शन मिलेगा, जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने उस सॉन्ग की कई सारे कॉलर ट्यून्स मिल जाएंगे।

आप चाहें तो उनमें आपको जो कॉलर ट्यून पसंद आए उसे क्लिक करके नीचे सेट एस कॉलर ट्यून के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

सेट एस कॉलर ट्यून के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका मन पसंदीदा सॉन्ग आपके कॉलर ट्यून के रूप में सेट हो जाएगा और जब भी कोई व्यक्ति आपके मोबाइल फोन पर कॉल करेगा उसके मोबाइल फोन में आपके द्वारा सेट किया गया कॉलर ट्यून सुनाई देगा।

इसे भी पढ़ें: Product description किस प्रकार से लिखा जाता है?

Advertisement

jio saavn app

यह ऐप्प जिओ सिम उपभोक्ताओं के लिए है इस ऐप्प को भी प्ले स्टोर से बिल्कुल ही आसानी से और मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करने के बाद जैसा कि हमने आपको वहा पर Wynk music app में बताया कि आपको इसमें अपना नंबर रजिस्टर्ड करना होता है तो इस ऐप्प में भी आपको अपना नंबर रजिस्टर्ड करना होगा और अपना फेवरेट सिंगर और लैंग्वेज सेलेक्ट करना होगा आप चाहें तो इसे भी स्किप कर सकते हैं।

उसके बाद आप आप अपना फेवरेट सॉन्ग जिसे आप कॉलर ट्यून सेट करना चाहते हैं उसे सर्च करके उस सॉन्ग को प्ले करेंगे तो आपके सामने सेट एस जिओ ट्यून का ऑप्शन दिखेगा।

जैसे ही आप सेट जिओ ट्यून के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपका फेवरेट सॉन्ग जिओ ट्यून अर्थात कॉलर ट्यून सेट हो जाएगा।

कीपैड मोबाइल में कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

यदि अब आपके मन में यह सवाल आ रहा है क्या आपकी कीपैड मोबाइल फोन यूज करते हैं तो आप कैसे कॉलर ट्यून सेट करेंगे। तो हम आपकी इस प्रश्न का जवाब आपको दे सकते हैं।

यदि आपके पास कीपैड मोबाइल फोन है तब भी आप अपना कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं इसके लिए आप अपने अगल-बगल या फिर अपने किसी भी मित्र का एंड्राइड मोबाइल फोन ले लीजिए।

यदि आपके पास जियो का सिम है तो आप jio saavn app डाउनलोड करिए यदि आपके पास एयरटेल का सिम है तो आप Wynk music app डाउनलोड करिए।

डाउनलोड करने के बाद आप उस ऐप्प में अपना नंबर रजिस्टर कर दीजिए। नंबर रजिस्टर्ड करते ही आपका कीपैड मोबाइल फोन में लगा सिम का नंबर एंड्राइड मोबाइल फोन में लॉगिन हो जाएगा।

लॉगिन होते ही आप अपना फेवरेट सॉन्ग सर्च करके कॉलर ट्यून पर सेट कर सकते हैं और जब भी कोई व्यक्ति आपकी कीपैड मोबाइल फोन में लगे सिम पर कॉल करेगा तो उसे आपके द्वारा सेट किया गया कॉलर ट्यून सुनाई देगा बाद में आप अपने मित्र के एंड्राइड मोबाइल फोन से अपना नंबर लॉग आउट भी कर सकते हैं।

नया कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

यदि अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा है कि आप पुनः कॉलर ट्यून कैसे सेट कर सकते हैं, तो हम आपको बता दें कि आप हमारे द्वारा बताएंगे ऊपर के स्टेप्स को फॉलो करके पुनः नया कॉलर ट्यून लगा सकते हैं पर हम आपको एक बार बता देते हैं

Advertisement
  • नया कॉलर ट्यून सेट करने के लिए आप जिस सॉन्ग को कॉलर ट्यून के रूप में सेट करना चाहते हैं उसे अपने आप के सर्च बारे में सर्च करिए।
  • जैसे वह सॉन्ग आपके सामने आ जाए आप उस सॉन्ग पर क्लिक करिए।
  • क्लिक करते ही व सॉन्ग प्ले हो जाएगा और साइड में आपको सेट एस जिओ ट्यून या सेट एस कॉलर ट्यून का ऑप्शन दिखेगा।
  • आप उस ऑप्शन पर क्लिक करके पुनः नया कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

तो आप हम उम्मीद करते हैं की यदि आप अपना नया कॉलर ट्यून सेट करना चाहते हैं तो आप बिना किसी दिक्कत के सेट कर सकते हैं। यदि आप सेट करने में कोई दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो आप ऊपर के स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Affiliate blog post कैसे लिखे?

कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट कैसे करें?

यदि अब आप यह जानना चाहते हैं कि आप कॉलर ट्यून को कैसे डीएक्टिवेट कर सकते हैं? तो हम आपको बता दें कि यदि आपके पास एयरटेल का सिम है तो आपको 543211 टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा।

जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करेंगे आपका कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट हो जाएगा।

इसी प्रक्रिया को आप jio saavn app में भी कर सकते है, बस आपको अपना कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट करने के लिए 155223 पर कॉल करना होगा और आप जैसे ही इस नंबर पर कॉल करेंगे आपका कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको आपके मन में उठे प्रश्न कॉलर ट्यून कैसे सेट करें? से संबंधित और उस प्रकार की जानकारी आपको दे दी है जिससे आप बिल्कुल ही आसानी से अपना कॉलर ट्यून या जिओ ट्यून सेट कर सकते हैं।

यदि अब भी आपके मन में कॉलर ट्यून से संबंधित किसी प्रकार की कोई दिक्कत है या कंफ्यूजन है तो आप हमारी इस पोस्ट को पुनः दोबारा पढ़ सकते हैं।

आज की हमारी इस पोस्ट में बस इतना ही, यदि आपके अन्य किसी मित्र को भी कॉलर ट्यून सेट करने में दिक्कत हो रही हो तो आप उसे भी यह पोस्ट शेयर कर सकते हैं धन्यवाद!

Advertisement

Hello, welcome to itwebcompany.com. We love giving information about the Internet. We give you information about blogging, SEO, WordPress, YouTube, and digital marketing here. You can connect us directly with our email id. Our email id is [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here