हिंदी ब्लॉग्गिंग सही है? हिंदी ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी

Advertisement

क्या आप ब्लॉग्गिंग शुरू करने वाले है और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप हिंदी ब्लॉग को शुरू कर सकते है या नहीं। हिंदी ब्लॉग से जुडी सवाल बहुत से नए ब्लॉगर के मान में होता है।

नए ब्लॉगर को हिंदी ब्लॉग को शुरू करने की जानकारी नहीं मिल पाती है। आज इस पोस्ट में हम हिंदी ब्लॉग और हिंदी ब्लॉग्गिंग के बारे में सब कुछ आपको एक-एक करके बताएगे।

इसे भी पढ़ें: ब्लॉग्गिंग कैसे करे

हिंदी ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या होता है (What is Hindi blog and blogging)

Hindi Blogging full details in hindi
Hindi Blogging full details in hindi

सबसे पहला और सबसे आसान सवाल की हिंदी ब्लॉग क्या होता है। हिंदी ब्लॉग एक ऐसा ब्लॉग होता है जिसमे हिंदी में आर्टिकल पब्लिश किये जाते है। आसान शब्दों में हिंदी भाषा में कंटेंट को पब्लिश करने वाले ब्लॉग को हिंदी ब्लॉग कहा जाता है।

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि हिंदी ब्लॉग्गिंग क्या होता है तो इसका भी बहुत आसान जवाब है हिंदी में ब्लॉग बनाने और हिंदी में ब्लॉग को पब्लिश करने को हिंदी ब्लॉग्गिंग कहा जाता है।

आसान शब्दों में जब ब्लॉग्गिंग को हिंदी में भाषा में किया जाए तो हिंदी ब्लॉग्गिंग कहा जाता है।

हिंदी ब्लॉग को कैसे बनाए (how to make hindi blog)

अब हमें यह जान लेना चाहिए कि कैसे हिंदी ब्लॉग को बनाया जा सकता है। दूसरे शब्दों में कैसे हिंदी ब्लॉग्गिंग शुरू करें।

हिंदी ब्लॉग्गिंग शुरू करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। आपको हर एक चीज़ इंग्लिश ब्लॉग्गिंग की तरह ही करना होगा बस आपको आपको कंटेंट हिंदी भाषा में लिखना होगा।

हिंदी में ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको सबसे पहले एक डोमेन और एक होस्टिंग लेना होगा। उसके बाद आपको डोमेन और होस्टिंग को एक दूसरे से कनेक्ट करने होगा।

इसके बाद आपको अपनी होस्टिंग पर वपर्डप्रेस को इनस्टॉल करना होगा। उसके बाद आप अपने हिसाब से themes और plugin को चुनकर अपने साइट को customize करना होगा।

Advertisement

जब आप यह सब काम कर ले तो आप बस कंटेंट/आर्टिकल लिखे और अपने ब्लॉग पर पब्लिश करें। आप निर्धारित समय पर अपना पोस्ट पब्लिश करे।

हिंदी ब्लॉग बनाने का टॉपिक (Hindi blogging topic)

जब आप यह जान चुके है कि आप कैसे हिंदी ब्लॉग बना सकते है और हिंदी ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है तो आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आपको किस टॉपिक पर अपनी ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहिए।

हिंदी में ब्लॉग्गिंग को शुरू करने के लिए टॉपिक जैसे, हिंदी कहानी, ट्रैवल, स्थानों, शिक्षा, इतिहास, इसके अलावा आप जिस पर भी चाहे अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है।

क्या subdomain से हिंदी ब्लॉगिंग कर सकते है (Can I do Hindi blogging from subdomain?)

कुछ ब्लॉगर के मन में यह सवाल भी आता है कि क्या subdomain से हिंदी ब्लॉग्गिंग किया जा सकता है जिसका जवाब हाँ है।

यदि आपको subdomian बनाने और मैनेज करने आता है तो आप subdomain से हिंदी ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है। पर हमारे अनुसार से आपको हिंदी ब्लॉग्गिंग करने के लिए नया domian ले लेना चाहिए।

Main Domain से ब्लॉग्गिंग करने से आपको कई फायदे होंगे। जैसे ज्यादा से ज्यादा रैंकिंग, ब्रांडिंग, pupolarity, याद करने में आसान, आपकी साइट को google में सर्च करके यूजर आपके साइट पर आ सकते है और बहुत कुछ।

हम आपको यह भी बता दे कि आपको जितना मेहनत subdomain पर करना होगा उतना ही नया डोमेन पर भी करना होगा। अब आपको खुद तय कर सकते है कि आपको हिंदी ब्लॉग्गिंग subdomain पर करना है या नहीं।

क्या हिंदी ब्लॉग्गिंग सफल है? (Is Hindi blogging successful)

एक ऐसा सवाल जो बहुत ही मानये रखता है। यह सवाल है क्या हिंदी में ब्लॉग बनान सही है, क्या हिंदी ब्लॉग्गिंग सफल है?

इसका जवाब हाँ है अगर आप पूरी मेहनत और विश्वास के साथ काम करते है तो। इस समय हमारे पास बहुत से उदाहरण है। hindime.net एक हिंदी ब्लॉग है जो की काफी सफल है।

हिंदी ब्लॉग्गिंग करके आप भी सफल हो सकते है। पर इसके लिए आपको खुद पर विश्वास रखना होगा।

Advertisement

हम आपको बता दे कि ब्लॉग्गिंग को किसी भी भाषा में करके सफल हुआ जा सकता है। पर ब्लॉग्गिंग करके तुरंत सफल होना संभव नहीं है। इसमें समय लगता है।

हिंदी ब्लॉग से affiliate marketing कैसे करें (how to do affiliate marketing from hindi blog)

क्या आपके मन में सवाल आ रहा है कि हिंदी ब्लॉग में affilate marketing किया जा सकता है। तो इसक जवाब हाँ और ना दोनों ही है।

यह आपके affiliate network पर निर्भर करता है। हम आपको बता दे कि अधिकतर affiliate network हिंदी भाषा को support करते है। हम आपको यह भी बता दे कि affiliate network में कंपनी का एक ही नियम होता है सामान/सर्विस को बिकवाना।

यदि आप अपने हिंदी ब्लॉग से किसी कंपनी का सामान/सर्विस बिकवा सकते है तो आप हिंदी ब्लॉग से affiliate कर सकते है।

हिंदी ब्लॉगिंग के फायदे (Benefits of Hindi blogging)

Low competition: हिंदी ब्लॉगिंग में आपको सबसे पहला फायदा देखने को मिलेगा कम कंपटीशन। हिंदी एक रीजनल लैंग्वेज है जिसमें बहुत ही कम ब्लॉगर काम करते हैं। जिसके कारण बहुत ही कम कंपटीशन होता है। आप हिंदी ब्लॉगिंग में अगर ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको सफलता कम समय में देखने को मिल सकती है। आसान भाषा में कहा जाए तो आपका लिखा हुआ पोस्ट बहुत कम समय में rank कर सकता है।

पोस्ट लिखने में आसानी: हिंदी भाषा को हम बचपन से इस्तेमाल कर रहे है और इंग्लिश से ज्यादा हमें हिंदी भाषा आता है। यही कारण है की हिंदी में पोस्ट लिखना काफी आसानी होती है। अगर आपका ब्लॉग इंग्लिश में होगा तो आपको कंटेंट लिखने में परेशानी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: Premium content कहा से ख़रीदे

ब्रांड बनाना आसान: हिंदी में ब्लॉगिंग करके अपना खुद ब्रांड बनाना काफी आसान होता है। इसका कारण कॉम्पिटेशन का कम होना है।

सर्च में बढ़ोतरी: गूगल ने खुद ही कहा है कि समय के साथ हिंदी में सर्च बढ़ता ही जा रहा है। हम आपको बता दे कि इंग्लिश भाषा के बराबर ही हिंदी भाषा में सर्च किया जा रहा है।

Advertisement

हिंदी ब्लॉगिंग के नुकसान (Disadvantages of Hindi blogging)

Low CPC: कम सीपीसी हिंदी ब्लॉगिंग करने का पहला नुकसान है। CPC का मतलब होता है कि एक क्लिक पर आपको कितना पैसा मिलेगा यह डॉलर में होता है। इंग्लिश ब्लॉग में यह ज्यादा होता है पर हिंदी ब्लॉग में यह बहुत कम होता है। आसान भाषा में हिंदी ब्लॉगिंग में इंग्लिश ब्लॉगिंग से काफी कम कमाई होती है।

अच्छा सपोर्ट नहीं: यदि कोई हिंदी भाषा में ब्लॉग्गिंग करता है तो उसे बहुत ही कम या न के बराबर सपोर्ट मिलेगा। अच्छी सपोर्ट के लिए Vinsuh.com का इस्तेमाल करें।

वर्ल्ड वाइड ट्रैफिक नहीं: हिंदी एक क्षेत्रीय भाषा है जिसके कारण हिंदी ब्लॉग पर पूरी दुनिया से ट्रैफिक नहीं आता है। वही अगर इंग्लिश भाषा में ब्लॉग होता है तो वर्ल्ड वाइड ट्रैफिक आता है।

एक बराबर सर्वर लागत: चाहे हिंदी में ब्लॉग हो या इंग्लिश में दोनों के होस्टिंग का मूल्य एक बराबर ही होता है। हम आपको बता दे कि हिंदी ब्लॉग में कम कमाई होती है तो होस्टिंग का मूल्य थोड़ा ज्यादा लगता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के पोस्ट में हमने हिंदी ब्लॉग्गिंग से जुड़ा सवाल और जवाब को जाना। यदि आप भी हिंदी ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोच रहे थे तो अब आपको समझ में आ गया होगा की हिंदी ब्लॉग शुरू करना सही है या नहीं।

हमारा आपसे एक सवाल है क्या आप हिंदी ब्लॉग्गिंग करते है या करने वाले है? हमें कमेंट करके जरूर बताए। धन्यवाद

हैल्लो , आपका itwebcompany.com पर स्वागत है। हमें इंटरनेट के बारे में जानकारी देना बहुत ही पसदं है। हम आपको यहाँ blogging, SEO, WordPress, YouTube और Digital marketing के बारे में जानकारी देते है। आप हमें सीधे हमारी Email Id से जुड़ सकते है। हमारा Email id [email protected] किसी तरह की मदद के लिए आप हमें [email protected] पर contact करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here