हिंदी ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें? हिंदी ब्लॉग पोस्ट लिखने की पूरी जानकारी

Advertisement

 हेलो दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है हिंदी में ब्लॉग पोस्ट कैसे? आज के इस समय में ब्लॉग पोस्ट सभी लोग लिखना चाहते है, गूगल पर अपनी रैंकिंग बनाना चाहता है लेकिन यह बात सभी को नहीं पता की ब्लॉग पोस्ट को किस तरह से लिखा जाए  कि उनकी रैंकिंग बढेI

ब्लॉग लिखना एक कला है जो कि सबको नहीं आता, बल्कि धीरे धीरे प्रयास करने से आप कर सकते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है हम आपको बताते हैं ब्लॉग कैसे लिखें आइए चलते हैं ब्लॉग पोस्ट को लिखने से पहले आपको बता दें कि हिंदी ब्लॉग पोस्ट क्या है?

यह जरूर जाने: क्या हिंदी ब्लॉग्गिंग सही है?

हिंदी ब्लॉग क्या होता है?

तो दोस्तों ब्लॉग क्या होता है, हम आपको बता दें जैसे हम सभी लोग किताबें लेख-पढ़ते हैं उसी प्रकार ब्लॉग को भी पढ़ा जाता है यह एक डिजिटल किताब है। ब्लॉग एक लेख ही है लेकिन इसे ऑनलाइन के माध्यम लोगों तक पहुंचाया जाता है, इसमें जो लिखता है उसे ब्लॉगर करते हैं और जो लिखा जाता है उसे पोस्ट करते हैं। हम आपको बता दें शुरुआती दिनों में ब्लॉग किए जाने पर उसे वेब्लॉग कहते थे आप चाहे तो फ्री में ब्लॉग लिख सकते हैं।

हम आपको बता दे कि जिस ब्लॉग में हिंदी भाषा में जानकारी को दिया जाता है उसे हिंदी ब्लॉग कहते है।

हिंदी ब्लॉग पोस्ट क्या होता है?

ब्लॉग के अंदर लिखे गए कंटेंट को ही ब्लॉग पोस्ट कहते हैं, जब ब्लॉग पोस्ट हिंदी भाषा में लिखा जाता है तो उसे हिंदी ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है। इसे ब्लॉगर द्वारा लिखा जाता है यह ब्लॉग अपने बुद्धि अनुभव व ज्ञान या जानकारी के अनुसार लिखा जाता है।

साथ ही वीडियो और फोटो को भी में शेयर किया जाता है ताकि लोगों को अच्छे से समझ में आए जैसा कि अभी आप लोग जो पढ़ रहे हैं वह भी एक ब्लॉग ही है जो कि हिंदी में है जैसा कि आप कह सकते हैं कि यह एक हिंदी ब्लॉग है उदाहरण के तौर पर।

हिंदी ब्लॉग को पोस्ट कैसे करें?

अभी हम लोगों ने जाना कि ब्लॉग क्या है, ब्लॉग पोस्ट किसे कहते हैं और हम अब बात करने वाले हैं कि ब्लॉग पोस्ट कैसे करें अर्थात इसको हम वेब पर कैसे डालें?

ब्लॉग पोस्ट करने से पहले हमें ब्लॉग लिखना होता है और उसे अच्छे से जांचना-परखना होता है फिर उसमें डिजाइनिंग करते हैं एडिटिंग करते हैं साथ ही कुछ फोटो और वीडियो को भी ऐड करते हैं तब हम जाकर ब्लॉग को पोस्ट करते हैं।

हम आपको आसान शब्दों में बता दे कि जिस तरह से इंग्लिश ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश किया जाता है ठीक उसी तरह से हिंदी ब्लॉग पोस्ट को भी पब्लिश किया जाता है। हिंदी कंटेंट को हर जगह पब्लिश किया जा सकता है जहा हिंदी कंटेंट को पढ़ने वाले लोग हो।

Advertisement

आप जिस तरह से वर्डप्रेस में इंग्लिश ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करते है ठीक उसी तरह से हिंदी ब्लॉग पोस्ट को भी कर सकते है। हम आपको बता दे कि हिंदी ब्लॉग का SEO टाइटल हिंदी में ही रखना सही होता है।

यह भी जाने: Product description कैसे लिखे?

हिंदी ब्लॉग को किस तरीके से लिखें?

तो दोस्तों हिंदी ब्लॉग को किस तरीके से लिखा जाए? आइये हम इस पर थोड़ा आपको कुछ जरूरी बातें बता दें तो हम लोग स्टेप बाय स्टेप जानेंगे कि हिंदी ब्लॉग कैसे लिखते हैं जैसा कि हम भी ब्लॉग लिखते समय ध्यान देते हैं।

सही टॉपिक का चयन करना

इंग्लिश या हिंदी ब्लॉग लिखने से पहले आप सही टॉपिक का चयन करें, जिसे आप बखूबी लिख सके। जिसके बारे में आपके पास पर्याप्त जानकारी हो। दूसरों का देख कर अपने टॉपिक का चयन बिल्कुल ना करें जिससे कि आप पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। शुरुआत में छोटे और सरल टॉपिक को चुने ताकि आप उस पर अच्छे से लिख सके जिससे कि आपका मनोबल बढ़ेगा।

यह भी जाने: लम्बा ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे?

Keyword होना अनिवार्य

ब्लॉक को लिखने के लिए  कीवर्ड अनिवार्य है, बिना कीवर्ड के गूगल पर ब्लॉग पोस्ट नहीं होगा कीवर्ड को सर्च करने के लिए पहले आपको टॉपिक चुनना होगा फ्री टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे keyword planner, Google adword, आदि। ऐसे ही tools का इस्तेमाल कर सकते हैं

Image के साथ ब्लॉग पोस्ट करें

पहले आपको जिस टॉपिक पर लिखना है उसके लिए एक आकर्षित चित्र बनाइए image और उसका उपयोग अपने पोस्ट में करिए जिससे कि लोगों का ध्यान पोस्ट पर लाने में सहायक होगा इमेज को बनाने के बाद optimize जरूर कर ले।

हिंदी ब्लॉग पोस्ट कितने लंबे लिखें?

आप अपनी हिंदी पोस्ट को कम से कम 1000 या 1200 शब्दों का जरूर लिखें। अपनी पोस्ट को यदि आप लंबा लिखते हैं तो आप अपने ब्लॉग से जुड़े सभी प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं और अपनी पोस्ट से  जुड़े ज्यादा जानकारी दे सकते हैं।

हिंदी पोस्ट लिखते समय heading और Sub-Heading  का खास करके आप ध्यान दें। ज्यादा से ज्यादा सवालों के जवाब देने से आपकी गूगल रैंकिंग बढ़ती है इसलिए जब भी आप अपनी पोस्ट को लिखें तो विस्तार से स्टेप बाय स्टेप हर एक चीज को व्याख्या करते हुए हेडिंग के साथ लिखते जाइए।

हिंदी ब्लॉग को लिखते समय इन बातों का ध्यान दें

जब हिंदी पोस्ट लिखें तो निम्न बातों का ध्यान देना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, वह कुछ इस तरह से है:

Advertisement
  • हिंदी ब्लॉग को लिखते समय हम लोग उसे सरल भाषा में लिखते हैं, आम बोलचाल की भाषा होनी चाहिए।
  • जब आप हिंदी ब्लॉग लिखें तो किसी का कॉपी ना करें, यदि आप किसी का कॉपी-पेस्ट करते हैं तो पोस्ट रैंक नहीं होता है।
  • जब भी हिंदी पोस्ट लिखें तो समझाते हुए दिखाएं जिससे कि व्यक्ति को किसी अन्य चीज की आवश्यकता ना हो समझने के लिए।
  • अपनी हिंदी पोस्ट में हेडिंग के साथ सब हेडिंग को जरूर लिखें।
  • हिंदी पोस्ट में लिखते समय इन बातों का भी ध्यान दें की सामने वाले को बुरा न लगे शब्दों का चयन सोचकर करें।
  • आपका हिंदी ब्लॉग पोस्ट sdo friendly होना चाहिए।
  • पोस्ट लिखने के बाद निष्कर्ष जरूर दें।
  • अपने ब्लॉग पोस्ट में हाई क़्वालिटी का आर्टिकल बनाएं।

हिंदी ब्लॉग लिखने के बाद क्या करें?

तो दोस्तों ब्लॉग लिखने के बाद क्या करें, आइए हम इसके बारे में आपको थोड़ा बता दे जो निम्नलिखित है:

  • अपनी पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टा पे शेयर करें।
  • ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करते रहे।
  • अपनी पोस्ट में लिंक शेयर जरूर करें।

यह भी जाने: ब्लॉग पोस्ट कहाँ से buy करे

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसा कि हमने आज बात किया है ब्लॉग के बारे में। हमने आपको हिंदी ब्लॉग पोस्ट लिखने से जुडी जानकारी को एक-एक कर के आपको बताया है। हमें उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया होगा कि हिंदी में ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे और हिंदी ब्लॉग लिखने के बाद किया करे।

हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी और जो भी भाई बहन ब्लॉगर बनना चाहते हैं पोस्ट लिखना चाहते हैं उन्हें समझ में आ गया होगा तो हम चलते हैं  इस पोस्ट को पढ़ने के लिए और हमारा साथ देने के लिए दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद!

Advertisement

Hello, welcome to itwebcompany.com. We love giving information about the Internet. We give you information about blogging, SEO, WordPress, YouTube, and digital marketing here. You can connect us directly with our email id. Our email id is [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here