English में ब्लॉग पोस्ट – आर्टिकल कैसे लिखे? पूरी जानकारी हिंदी में

Advertisement

हमारा आज का यह पोस्ट किसी टॉपिक पर नहीं है बल्कि एक ऐसे विषय पर है जिसको आप सभी को जानना अति आवश्यक है। आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको ब्लॉग पोस्ट्स को इंग्लिश में किस प्रकार से बिल्कुल ही व्यवस्थित तरीके से लिख सकते हैं।

इस विषय पर चर्चा करने वाले हैं चुकी हमारी पोस्टस को पढ़कर आपके मन में अभी तक यह सवाल एक न एक बार उठा ही होगा कि हम अपने ब्लॉग पोस्ट को किस प्रकार से लिखते हैं तो चलिए अब हम आपको आपके मन में उठने वाले इस सवाल का भी जवाब दे देते हैं। आपके सवालों का जवाब हम कुछ हेडिंग के जरिए देंगे तो अब इंतजार किस बात का।

how to write english content
how to write english content

दोस्तों हमने आपको अपनी एक ऐसी ही पोस्ट में, ब्लॉग पोस्ट हिंदी में किस प्रकार से लिख सकते हैं इसको बिल्कुल ही विस्तार पूर्वक से बताया था और अब हम आपको ब्लॉग पोस्ट्स को इंग्लिश में आप किस प्रकार से लिख सकते हैं इसको बताने वाले हैं। अपनी आज की इस पोस्ट के अंत में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप अपने ब्लॉग पोस्ट को इंग्लिश में बिल्कुल ही आसानी से लिख पाएंगे।

यह भी जाने: ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly कैसे करे

अपने ब्लॉग पोस्ट की शुरुआत कैसे करें?

किसी भी पोस्ट को लिखने से पहले चाहे वह पोस्ट इंग्लिश में या हिंदी में, हमें सबसे पहले उसका इंट्रो देना अति आवश्यक होता है। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आप इंग्लिश में Intro कैसे दें तो कोई बात नहीं दोस्तों जिस प्रकार से आप हिंदी में इंट्रो देते हैं बिल्कुल उसी प्रकार से आपको इंग्लिश में भी इंट्रो देना होता है।

जैसे की नमस्कार दोस्तों की जगह आप हेलो फ्रेंड्स भी बोल सकते हैं दोस्तों किसी भी ब्लॉग पोस्ट को लिखने से पहले इंट्रो इसलिए दिया जाता है कि हमारा ब्लॉग रीडर हमारी भावनाओं को समझ सके कि हम उसे किस प्रकार से प्रभावित करने वाले हैं इसलिए जितना हो सके इतनी अच्छी-अच्छी बातों को आप इंट्रो में रखें इससे होगा यह कि आपका ब्लॉग रीडर आपके इंट्रो से ही प्रभावित हो जाएगा तो अवश्य ही वह आपके अन्य हेडिंग्स से भी प्रभावित होगा।

ब्लॉग पोस्ट की शुरुआत करने के बाद क्या करना पड़ता हैं?

ब्लॉग पोस्ट की शुरुआत करने के बाद अब बारी होती है हमें उस टॉपिक के बारे में अपने ब्लॉग रीडर को बिल्कुल ही विस्तार पूर्वक से परिचित कराने का क्योंकि हमारा ब्लॉग रीडर हमारे ब्लॉग पर सिर्फ इंट्रो पढ़ने के लिए नहीं आया होता है।

उसे जिस टॉपिक पर हमने इंट्रो दिया है उसके बारे में वह जानने के लिए आता है इसलिए अति आवश्यक होता है कि हम उसे और टॉपिक के बारे में जितना विस्तार पूर्वक हम बता सके बताएं। इससे होगा यह कि ब्लॉग रीडर के मन में यह बात जरूर आएगी की जिस व्यक्ति ने इस पोस्ट को लिखा है वह उसकी जानकारियों को रखता है इसलिए वह हमारी और भी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ेगा ।

परिचय देने के बाद क्या करना होता है?

दोस्तों किसी भी टॉपिक का परिचय देने के बाद अब बारी होती है हमारे ब्लॉग रीडर को उससे संबंधित फायदे नुकसान और भी अन्य तरह की जानकारी जो हमने उसके परिचय में हमारे ब्लॉग रीडर को नहीं दी हुई होती है।

इन सभी चीजों को बताने का एक तरीका यह भी है कि आप इन सभी बातों को एक प्रश्न की तरह बनाएं और उनका जवाब देते हुए अपने ब्लॉग लेटर को अपने ब्लॉग से प्रभावित करें। जैसा कि हम अपने आज के इस ब्लॉग पोस्ट में कर रहे हैं पहले हम आपको प्रश्न बता रहे हैं उसके बाद हम उस प्रश्न का जवाब भी दिए जा रहे है।

Advertisement

यदि आप चाहें तो आप इसके अलावा भी अपने मन से कुछ और हेडिंग्स या फिर कोई नया तरीका उपयोग करके इस चीज को बता सकते हैं।

यह जरूरी नहीं है कि आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके से ही अपने ब्लॉग को लिखे अपने तरीके को भी यूज़ करके अपने ब्लॉग को लिख सकते हैं हो सकता है आप का तरीका हमारे तरीके से और भी बेहतर हो और आपके ब्लॉग रीडर को समझ में आने वाला हो।

ब्लॉग का अंत हम किस प्रकार से करें?

क्योंकि दोस्तों आज की हमारी पोस्ट में हम आपको ब्लॉग पोस्ट इंग्लिश में लिखना बता रहे हैं तो इसलिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के अंत में एक वर्ड जिसे हम कंक्लुजन के नाम से जानते हैं उससे करना होगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि आप कंक्लुजन में क्या लिखें। तो दोस्तों कंक्लुजन  आपको बस वही बातें लिखनी होती जिन बातों से आपको लग रहा था कि आपका ब्लॉग रीडर प्रभावित होगा।

इसके साथ ही आप ने अपनी आज की इस ब्लॉग पोस्ट में कितना मेहनत किया  है इस बात को भी दिखा सकते हैं उन सभी के अलावा एक और महत्वपूर्ण चीज है।

जो आपको अपने ब्लॉग रीडर को बतानी होती है और वह बात यह होता है की आप अपने आगे की ब्लॉग पोस्ट में क्या-क्या बदलाव और किस प्रकार से आप अपने ब्लॉग रीडर की प्रश्नों का जवाब देकर उसकी सहायता किस प्रकार से करने वाले हैं और इन सभी बातों को लिखना पड़ता है।

यह जरूर जाने: अच्छी ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें?

अपनी पोस्ट का plagrism किस प्रकार से पता करें?

दोस्तों अपने ब्लॉग पोस्ट के लिखने के बाद सबसे ज्यादा दिक्कत यह होती है कि उसमें से plagrism को खोजना उसके लिए हम आपको एक ऐसे वेबसाइट की नाम बता रहे हैं। जिससे आप अपनीplagrism को पता लगा सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन के गूगल क्रोम जैसे किसी वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आपको डुप्लीचेकर डॉट कॉम सर्च करना है। उसके फल स्वरुप आपके सामने जो सबसे पहला वेबसाइट आएगा ।

उसे ओपन करने के बाद अपने ब्लॉग को वहां पर पेस्ट करके चेक प्लेगेरिज्म के ऑप्शन पर क्लिक करते ही वह वेबसाइट आपकी पोस्ट की सभी plagrism को बता देगा और आप वहां से अपनी plagrism को सुधार सकते है।

Advertisement

जैसा कि दोस्तों हमने आपको ऊपर जब बताया था कि हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप अपने ब्लॉग पोस्ट को इंग्लिश में बिल्कुल ही आसान तरीके से लिख पाएंगे तो चलिए अब हम आपको इस ट्रिक के बारे में भी बता देते हैं।

ब्लॉग पोस्ट को इंग्लिश में आसानी से किस प्रकार लिखे?

दोस्तों इस प्रश्न का जवाब भी बिल्कुल ही आसान है बस इसमें आपको थोड़ा सा मेहनत करना पड़ता है। इसके लिए आपको करना यह होता है कि आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट को आप हिंदी में ही जिस प्रकार से आप लिखते हैं।

ब्लॉग को लिखने के बाद आप ब्लॉग पोस्ट को कॉपी करें और गूगल ट्रांसलेट पर ले जाकर पेस्ट कर दीजिए। वहां से ट्रांसलेट करने के बाद आपका ब्लॉग पोस्ट इंग्लिश में बिलकुल आसानी से लिखा हुआ तैयार हो जाएगा। यह तरीका जो हमने आपको बताया है शायद ही आपको किसी ने बताया हो।

FAQs: इंग्लिश में ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए क्या जरूरी है?

इंग्लिश में ब्लॉग पोस्ट को लिखने के लिए आपको थोड़ा या काफी हद तक इंग्लिश आना चाहिए। यदि आपको थोड़ा भी इंग्लिश नहीं आता है तो आप इंग्लिश में ब्लॉग पोस्ट नहीं लिख सकते है। यदि आपको इंग्लिश नहीं आता है तो आप इंग्लिश को सिख भी सकते है।

इंग्लिश में ब्लॉग लिखने का क्या फायदा है?

यदि आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि इंग्लिश में ब्लॉग पोस्ट लिखने का क्या फायदा है तो हम आपको बता दे कि इंग्लिश में ब्लॉग पोस्ट लिखने का अनगिनत फायदा है जैसे, आपको इंग्लिश का समझ बढ़ता है, इंग्लिश पोस्ट लिख करके आप ज्यादा पैसा काम सकते है, इंग्लिश ब्लॉग को पूरी दुनिया में पढ़ी जाती है।

इंग्लिश ब्लॉग कैसे लिखना शुरू करें?

इंग्लिश ब्लॉग को शुरू करने में आप किसी भी प्रकार को कोई देरी न करे। आपको जितना भी जानकारी हो और आप जैसा भी इंग्लिश पोस्ट लिख सकते है वैसा लिखना शुरू कर दीजिए। लेकिन समय के साथ आप अपने इस स्किल को इम्प्रूव करते रहे। एक दिन आप काफी अच्छे इंग्लिश के ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू कर देंगे।

इंग्लिश ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल को कैसे ख़रीदे?

क्या आपके मन में यह विचार आ रहा है कि आप इंग्लिश आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट को नहीं लिख सकते है। तो आप इंग्लिश ब्लॉग पोस्ट को ख़रीदने के बारे में सोचे रहे है यदि ऐसा है तो आप बहुत से जगह से इंग्लिश ब्लॉग ख़रीद सकते है। लेकिन Vinsuh से आपको सबसे सस्ता और अच्छा इंग्लिश ब्लॉग पोस्ट मिल सकता है।

यह जरूर जाने: ब्लॉग पोस्ट कहाँ से buy करे

निष्कर्ष

दोस्तों हमारी आज की इस पोस्ट में बस इतना ही हमारी आज की इस पोस्ट को हमने आपको उन सभी जानकारियों को दे दिया है। जिससे आप अपने ब्लॉग पोस्ट को इंग्लिश में बिल्कुल ही आसानी से लिख सकते है।

हमने कुछ ऐसे तरीके भी आपको बताए हैं जिनसे आप बिल्कुल ही आसानी से और सरलता से अपने ब्लॉग पोस्ट को इंग्लिश में लिख सकते है।

Advertisement

यदि आप हर पोस्ट को इसी तरह से करते रहेंगे तो आपको और भी इसी तरह के टिप्स एंड ट्रिक्स मिलते रहेंगे तो अब मिलते हैं आपसे एक और नई और मजेदार पोस्ट में तब तक के लिए धन्यवाद।

Advertisement

Hello, welcome to itwebcompany.com. We love giving information about the Internet. We give you information about blogging, SEO, WordPress, YouTube, and digital marketing here. You can connect us directly with our email id. Our email id is [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here