Blogging में सफल कैसे हो? (step by step guide in hindi)

Advertisement

क्या आप ब्लॉग्गिंग करते है या आप ब्लॉग्गिंग शुरू करने वाले है? जो भी हो पर एक चीज़ आप जरूर जानना चाहेंगे ब्लॉग्गिंग से सफल कैसे हो?

ब्लॉग्गिंग में सफल होने का तरीका आप भी जरूर ही यह जानना चाहते होंगे। चलिए अब हम ब्लॉग्गिंग में सफल होने के बारे में जानते है।

इसे भी पढ़ें: social media marketing कैसे करे

how to be successful in blogging in hindi
how to be successful in blogging in hindi

अच्छी niche को चुने (choose a good niche)

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए सबसे पहले एक अच्छा Niche चुने। Niche एक कैटेगरी में भी एक छोटी कैटेगरी होती है, जिसमें आप अपने ब्लॉग में पोस्ट लिख सके।

यह बहुत छोटी कैटेगरी होती जिसके कारण कंपटीशन ना के बराबर होती है। जिसके कारण आपके ब्लॉग पोस्ट का रैंक करने का चांसेस बढ़ जाती है।

वैसे तो हर एक कैटेगरी में एक niche आपको मिल सकती है, आप जिस भी कैटेगरी में काम करना चाहते हैं उस कैटेगरी में niche category में काम करें।

Regular कंटेंट publish करें (Publish Content Regularly)

अगर बात करें कि ब्लॉगिंग में सफल होने का दूसरा तरीका क्या होता है तो ब्लॉगिंग में सफल होने का दूसरा तरीका होता है रेगुलर पोस्ट व कंटेंट प्रकाशित करते रहना।

बहुत से ब्लॉगर ऐसे होते हैं, जो की शुरुआत समय में blog नहीं लिख पाते हैं। रेगुलर बेसिस पर नहीं लिख पाने के कारण रेगुलर बेसिस पर कांटेक्ट को पब्लिश नहीं कर पाते हैं।

पर इस बात पर नए ब्लॉगर को या पुराने ब्लॉग को भी ध्यान देना चाहिए कि वह रेगुलर पोस्ट लिखें। अगर बात करें कि कितने पोस्ट लिखना चाहिए?

तो मान लीजिए की 1 दिन में एक पोस्ट लिखना जरूरी होता है, उससे ज्यादा भी लिख सकते हैं। पर कम से कम रोज एक पोस्ट लिखना बहुत जरूरी होता है।

Advertisement

अगर आप एक एक पोस्ट रोज लिखेंगे तो आपका blog जल्द से जल्द कर रैंक सकता है और आपको जल्द सफलता मिल सकती है।

कंटेंट को अच्छा करते रहे (keep up the content)

शुरू के दिनों में ब्लॉग पोस्ट लिखना सभी के लिए मुश्किल होता है चाहे वह नया ब्लॉगर हो या पुराना ब्लॉगर। पर कॉन्टेंट को लिखते-लिखते कोई भी अच्छे से काउंटर लिखना सीख सकता है।

इसलिए आप शुरू में कांटेक्ट को जैसा चाहे वैसा लिखे। आप कांटेक्ट को समय के साथ सही करते रहे। हमारे कहने का मतलब यह है कि आप अपने blog post को सही करने में पूरा ध्यान दें।

हर एक ब्लॉगर अपने कंटेंट को समय के साथ बेहतर ही करता रहता है ऐसा इसलिय क्योंकि ब्लॉग्गिंग में कंटेंट ही सब कुछ होता है। जितना अच्छा कंटेंट होगा, उतना ही सफलता देखने को मिलेगा।

Webmaster guidelines का पालन करें (Follow Webmaster Guidelines)

चाहे आप ब्लॉगिंग करते हो यह ब्लॉगिंग शुरू करने वाले हैं। आपको एक बार गूगल वेबमास्टर गाइडलाइन्स को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए। गूगल वेबमास्टर गाइडलाइन को पढ़ने के साथ आप उसको समझने की भी कोशिश करें।

एक बार अगर आप वेबमास्टर गाइडलाइन को समझ गए तो उसके बाद आपको ब्लॉगिंग में सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता। गूगल वेबमास्टर में आपको हर एक चीज बताई जाती है।

एक ओवर भी बताया जाता है कि आप किस तरह का काम अपने साइड में कर सकते हो और किस तरह का काम नहीं। यह आपको ब्लॉगिंग में काफी मदद करती है।

पर अफसोस इस बात की है कि अधिकतर नए ब्लॉगर इस गूगल के वेबमास्टर गाइडलाइन को नहीं पड़ते हैं। आप ऐसी गलती ना करें आप एक बार जरूर गूगल वेबमास्टर गाइडलाइन को पढ़ें।

Google के update को जानें (Know Google’s Updates)

वैसे तो गूगल हर दिन अपने आप में कुछ न कुछ अपडेट करता रहता है, पर कुछ अपडेट बहुत बड़े अपडेट होते हैं। जिन्हें core update भी कहा जाता है। यह अपडेट साल में दो बार यानी कि 6 महीने में एक बार अपडेट होते हैं।

यह गूगल अपडेट बहुत से साइड को फायदा और बहुत सारी वेबसाइट को नुकसान भी करता है। इस अपडेट के बारे में हर किसी ब्लॉगर को जानना बहुत जरुरी होता है।

Advertisement

जो पुराने ब्लॉगर होते हैं या एक्सपर्ट लोग होते हैं वह इसके बारे में समय के साथ जान लेते हैं, उसके बाद अपनी वेबसाइट में उसके हिसाब से ही बदलाव करते हैं।

जिसके कारण उनको अच्छा परिणाम देखने को मिलता है, आप भी इसको कर सकते हैं। गूगल के अपडेट को जानने के लिए आपको ट्विटर पर गूगल को फॉलो कर लेना होगा।

यूजर की मदद करने पर ज्यादा ध्यान दे (focus more on helping the user)

अपने यूजर को मदद करने की कोशिश करें, वैसे तो ब्लॉगिंग शुरू करने के बहुत से कारण होते हैं। कोई ब्लॉगिंग को पैसा कमाने के लिए शुरू करता है तो कोई यूज़र की मदद करने के लिए, तो कोई अपनी बात दुनिया के सामने रखने के लिए, आदि।

पर सबसे ज्यादा वही टिकता है और एक अच्छा ब्लॉगर बनता है जो अपने यूजर की मदद करता है। वैसे तो ऑनलाइन ब्लॉगिंग से पैसा कमाना सबसे अच्छा तरीका है। पर जब आपका ध्यान अपने यूजर की मदद पर होगा और आप जितना ज्यादा ही अपनी यूजर की मदद करने की कोशिश करेंगे।

आप उतने ज्यादा एक सफल ब्लॉगर बन सकेंगे, बस पैसे कमाने के पीछे ना भागे।

आपके पास जो कुछ भी जानकारी हो वह आप जानकारी अपने ब्लॉग के जरिए लोगों के साथ साझा करने की कोशिश करें, क्योंकि कोई भी आपके ब्लॉग पर आ जानकारी को पढ़ने आता या जानकारी को हासिल करने आता है।

जब किसी चीज या वस्तु के बारे में किसी को जानकारी नहीं होती है तो गूगल में सर्च करता है और गूगल में सर्च करने पर उसे कुछ web pages दिखाई देते हैं। जिस पर क्लिक करके वह साइट पर जाकर जानकारी लेता है।

गूगल भी यही चाहता है कि जो भी user सर्च कर रहा है, उसको अच्छा से अच्छा कंटेंट मिले। आप इस को समझते हुए अपने ब्लॉग में पूरी जानकारी देने की कोशिश करें जिसके कारण आप एक सफल बन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या हिंदी ब्लॉग्गिंग करना चाहिए?

अच्छे से SEO करें (Do SEO well)

SEO शब्द को सुनते ही बहुत से लोगों में के मन में बहुत से तरीके के सवाल और उपाय आने लगते हैं। किसी को लगता है कि SEO बहुत कठिन होता तो किसी लगता है SEO तो बहुत ही आसान होता है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है।

Advertisement

SEO करना न तो कठिन होता और ना ही आसान होता है, एक्सपर्ट के लिए भी SEO बिलकुल आसान नहीं होता है। कोई भी इंसान SEO को सीख सकता और कर सकता है।

वैसे तो SEO के मुख्य दो प्रकार बताए जाते हैं उनमें से एक वाइट हैट SEO होता है तो दूसरा ब्लैक हैट SEO होता है। कुछ एक्सपर्ट के अनुसार SEO का कोई प्रकार नहीं होता है क्योंकि ब्लैक हैट SEO नहीं होता है बल्कि स्पैम होता है।

SEO में दो भाग होता है on-page SEO और off-page SEO. On-page SEO में वेब पेज को इस तरह से ऑप्टिमाइज़ किया जाता है जिससे ज्यादा से ज्यादा रैंकिंग को हासिल किया जा सके। वही off-page SEO में बैकलिंक बनाना, सोशल मीडिया पर लिंक शेयर करना, आदि शामिल होता है।

इस समय में on-page SEO करना बहुत ही आसान भी होता है और बहुत ही फायदेमंद होता है। on-page SEO करके आप साइड को जल्दी से जल्दी रैंक करा सकते है। ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आप अच्छे से on-page SEO और off-page seo दोनों ही करे।

बैकलिंक बनाने की तादाद एक सामान्य ही रखें। मान लीजिए कि आपने अपने साइट पर जनवरी के महीने में 10 बैकलिंक बनाएं, फिर फरवरी में अपने 20 बैकलिंक बनाए उसके बाद मार्च में आपने 100 बैकलिंक बना लिए।

अप्रैल में आपने 300 बैकलिंक बनाएं, उसके बाद मई में आपने फिर 10 बनाए। फिर अगले महीने भी आपने फिर से 10 ही बैकलिंक को बनाया। इस तरह से बैकलिंक को बनाना सही नहीं होता है। हर एक महीने एक सामान्य बैकलिंक बनाना चाहिए।

दूसरे ब्लॉगर से network बनाए (Make network with other blogger)

किसी भी काम को करते समय, जैसे कि स्कूल में पढ़ते समय हम कुछ स्कूल के छात्र को दोस्त बनाते है क्योंकि हमें उनसे बहुत तरीके के मदद प्राप्त होते है। हर एक काम में, हर एक जगह पर, वह हमारी मदद करते है।

उसी तरह से ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आपको समय-समय पर नए नए ब्लॉगर से नेटवर्क बनाना होगा, उनसे दोस्ती करनी होगी। अपनी जानकारी उनके साथ साझा करने के साथ भी खुद हासिल करनी होगी।

social media की मदद से लोगों को अपने ब्लॉग के बारे में बताए

सोशल मीडिया का इस्तेमाल दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, बहुत से लोग यदि कहा जाए तो हर एक व्यक्ति किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहा है।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके बहुत-सी कंपनी खुद को ग्रो भी कर रही है बहुत से blogger अपने ब्लॉग को grow कर रहे हैं आसान भाषा में कहा जाए तो सोशल मीडिया इस समय और आने वाले समय में एक बहुत बड़ा योगदान निभाने वाला है।

Advertisement

यदि आप ब्लॉगिंग करने वाले हैं या ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आप सोशल मीडिया के जरिए नए-नए लोग लोगों को अपने ब्लॉग के बारे में बता सकते हैं। उनको अपने साईट पर लेकर आ सकते हैं।

पहले कमाई पर ध्यान न दें

आखरी पर बहुत ही जरूरी ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आप सबसे पहले कमाई पर ध्यान ना दें। आप ब्लॉग्गिंग के बेसिक को सबसे पहले सीखे, उसको अपनाएं, उसके बाद ब्लॉग्गिंग के नए-नए तरीकों को सीखने और काम करने पर ध्यान दें।

यदि आप शुरू में ही कमाई पर ध्यान देने लगेंगे की आप कितने घंटे काम कर रहे हैं और उसके बदले आप कितना पैसा कमा रहे है तो आप सफल नहीं हो सकते हैं।

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए शुरू में बहुत मेहनत करना पड़ता है, इसके पश्चात कुछ भी नहीं मिलता है। हर एक सफल Blogger जो कि Blogging स्टार्ट करता है तो शुरू में कुछ भी रिजल्ट नहीं मिलता है। पर वह का लगातार काम करता जाता है। कुछ समय के बाद उसको रिजल्ट दिखाना शुरु होता है।

हम आपको बता दे कि ब्लॉग्गिंग में शुरू के 6 महीने तक किसी भी प्रकार का कोई रिजल्ट नहीं मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Blog का traffic कैसे बढ़ाये

अंतिम

अंत में हम बस यही कहना चाहेंगे कि आप ज्यादा से ज्यादा सीखने की कोशिश करें। जितना ज्यादा सीखेंगे आप उतना ज्यादा ही ब्लॉगिंग में सफलता पाएंगे।

हैल्लो , आपका itwebcompany.com पर स्वागत है। हमें इंटरनेट के बारे में जानकारी देना बहुत ही पसदं है। हम आपको यहाँ blogging, SEO, WordPress, YouTube और Digital marketing के बारे में जानकारी देते है। आप हमें सीधे हमारी Email Id से जुड़ सकते है। हमारा Email id [email protected] किसी तरह की मदद के लिए आप हमें [email protected] पर contact करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here