ब्लॉग पोस्ट को यूनिक कैसे बना सकते हैं? ब्लॉग को यूनिक करने की पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप लोग? दोस्तो आज कि हमारी नई पोस्ट में हम आपका स्वागत करते हैं। दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं “ब्लॉग पोस्ट को यूनिक कैसे बना सकते हैं? “और “हिंदी में एक अनोखा ब्लॉग पोस्ट कैसे किया जाता है?” तथा “एक यूनिक ब्लॉग पोस्ट को किस तरह से लिखा जाता है? “इन्हीं सब बातों को आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं।

Advertisement

तो दोस्तों इन्हीं सब जानकारियों को प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। तो चलिए दोस्तों आपका बिना समय व्यर्थ किए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

यह भी जाने: ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly कैसे करे

यूनिक ब्लॉग पोस्ट क्या होता है?

यूनिक ब्लॉग पोस्ट का मतलब होता है, सबसे अलग टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखना जो औरों से बिल्कुल अलग हो। ऐसे जानकारी जो इंटरनेट में कम हो या नहीं हो।

ब्लॉग पोस्ट को यूनिक कैसे लिखें?

ब्लॉग पोस्ट को यूनिक कैसे लिखें?
ब्लॉग पोस्ट को यूनिक कैसे लिखें?

टाइटल (शीर्षक)

जब आप एक यूनिक ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते हैं। तो आप उसका टाइटल थोड़ा यूनिक और ज्यादा बड़ा रखें जिससे कि रीडर्स अपने ब्लॉग पोस्ट की तरफ ध्यान दें। अगर आपका ब्लॉग पोस्ट टाइटल बहुत छोटा और यूनिक है, तो फिर ऐसे में आपने चाहे कितना अच्छा कंटेंट क्यों ना लिखा हो, यूजर आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने नहीं आएंगे।

फॉन्टस (Fonts)

आप जो भी ब्लॉग पोस्ट लिखकर पब्लिश करने वाले हैं, उसके फॉन्टस की साइज को एक बार जरूर चेक करें। कई बार होता यह है कि जब आप कोई ब्लॉग पोस्ट लिखकर पब्लिश करते हैं,तो उसके फॉन्टस की साइज पर ध्यान नहीं देते हैं।

ऐसे में रीडर्स आपकी ब्लॉग पोस्ट तक आते तो है, लेकिन फॉन्ट साइज छोटा होने की वजह से समझ नहीं आने पर तुरंत अगले ब्लॉग आर्टिकल्स पर चले जाते हैं। जिससे कि आपका लिखा हुआ ब्लॉग पोस्ट यूनिक होने के बाद भी रीडर्स नहीं पड़ते हैं।

इमेज(Image)

आप जो भी इमेज अपनी ब्लॉग आर्टिकल्स में सेलेक्ट करने वाले हैं, उसकी साइज का जरूर ध्यान रखें कई बार आप ऐसे इमेज को सेलेक्ट कर लेते हैं जिसकी फाइल साइज बहुत बड़ी होती है। जिसकी वजह से आपकी ब्लॉग वेबसाइट की लोडिंग स्पीड काफी कम हो जाती है।

ऐसे में कम साइज वाली इमेज को ही सेलेक्ट करें और यह भी ध्यान रखें की जिस किसी भी इमेज को आप सेलेक्ट कर रहे हैं वह आपके ब्लॉग आर्टिकल्स के लिए सही होनी चाहिए।

पीर अलाइनमेंट (page aliment)

दोस्तों, आपने जो भी ब्लॉग कंटेंट लिखा है उसमें जरूर देखें कि उसकी सभी लाइंस ठीक तरह से शुरू हो रही है या नहीं। अगर ब्लॉग पोस्ट में लिखी कोई भी लाइन आगे पीछे शुरू हो रही है, तो पेज एलाइनमेंट ठीक कर लें। ऐसा करने पर रीडर्स को आपका ब्लॉग पोस्ट अच्छा लगेगा और ऐसा करने पर आपका ब्लॉग पोस्ट रीडर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचेगा।

Advertisement

हेडिंग लिखें

यूनिक टॉपिक सर्च करने के बाद जरूरी है कि आप ब्लॉग पोस्ट लिखते समय हेडिंग का यूज करें। जिससे आपका आर्टिकल्स पढ़ने वाले को यह समझ आ जाता है कि आपने जो आर्टिकल्स लिखा है, उसमें किन-किन विषयों पर जानकारी दी है।

इंट्रोडक्शन पैराग्राफ लिखें

जब भी आप आर्टिकल्स लिखना शुरू करें, तब सबसे पहले इंट्रोडक्शन पैराग्राफ अच्छे से लिखें, जिसमें आपको स्वयं के बारे में थोड़ा जानकारी देनी होगी इंट्रोडक्शन पैराग्राफ की लेंथ ज्यादा लंबी ना रखें और कम शब्दों में अपना परिचय दें।

टेक्स्ट कलर (Text color)

यूनीक ब्लॉग पोस्ट में सबसे ज्यादा जरूरी है कि जिन भी शब्दों का आपने अपने आर्टिकल्स में विशेष रूप से यूज किया है या फिर जिन शब्दों की और आप रीडर्स का ध्यान आकर्षित करवाना हो उन सभी शब्दों का कलर चेंज करें।

अगर आप गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल एक बार में ही लेना चाहते हैं या फिर अपने ब्लॉग में भर-भर के ट्रैफिक लाना चाहते हैं, तो आपको यूनिक ब्लॉग पोस्ट लिखनी चाहिए।

क्योंकि गूगल यूनीक कंटेंट को बहुत ज्यादा पसंद करता है और जिससे उसकी रैंक ज्यादा होती है।

ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको एक टॉपिक की जरूरत होगी। एक ऐसा टॉपिक जिस पर अभी बहुत कम आर्टिकल है या बिल्कुल भी नहीं है । इसके लिए आप गूगल (Question hub ) से टॉपिक ले सकते है। यहां आपको वह question मिलते हैं जिसके answer अभी तक इंटरनेट में पब्लिस नहीं है।

यूनिक टॉपिक खोजें

अगर आप एक यूनिक ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप किसी यूनिक टॉपिक को सर्च करें और उस पर अपना आर्टिकल लिखना शुरू करें।जब आप का टॉपिक यूनिक होगा तब ही आपका आर्टिकल गूगल के फर्स्ट पेज पर ही रैंक करेगा।

यूनिक ब्लॉग पोस्ट हिंदी में कैसे लिखे?

जैसे की हम सभी जानते हैं की Google Adsense के approval के लिए आपको 10-12 यूनिक आर्टिकल पब्लिश करने चाहिए, जिससे आपको जल्दी अप्रूवल मिल जाएगा।

यह भी जाने: क्या हिंदी ब्लॉग्गिंग सही है?

आइए हम जानते हैं कि goggle approval पाने के लिए ब्लॉग कैसे लिखें ?

इसके लिए आप दो सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं’

Advertisement

Quera

दोस्तों, Quera के इस्तेमाल से आप अपने Niche से रिलेटेड कम्युनिटी और मंच को ज्वाइन करिए। यहां आपको ढेर सारी कंटेंट और अच्छा टॉपिक मिल जाएगा।

Goggle question hub

goggle question hub में आपको अपना अकाउंट बनाना होगा और अपने niche के according वहां आपको क्वेश्चन ऐड करने होंगे और उन क्वेश्चन को यूनिक टॉपिक बना कर आप अपना एक पूरा आर्टिकल बनाकर पब्लिश कर सकते हैं।

यूनिक ब्लॉग पोस्ट के लिए टॉपिक कहां से ला सकते हैं?

दोस्तों,अगर आप एक न्यू ब्लॉगर हैं और आप अपने ब्लॉग के लिए गूगल ऐडसेंस लेना चाहते हैं, तो आप एक यूनिक की-वर्ड लीजिए उसका एक अट्रैक्टिव सा टाइटल बनाइए और उस पर पोस्ट लिखीए। अगर ऐसे किसी टॉपिक पर आप ब्लॉग पोस्ट लिखेंगे तो वह यूनीक कंटेंट में होगा ।

यूनिक टॉपिक और कंटेंट कहां से लाएं?

आज इंटरनेट में तो सब कुछ है, जो भी आप लिखना चाहे तो वह सब पहले से ही इंटरनेट में मौजूद है ।
उसके पहले ही आपको एकदम यूनिट टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखने होंगे।

इसके लिए आप एक यूनिक की-वर्ड लीजिए उसका एक आकर्षित टाइटल बनाइए और सिर्फ किसी की टॉपिक को कॉप्पी करके अपने शब्दों में लिखना, यह यूनीक कंटेंट नहीं कहलाता, जो कंटेंट पहले से ही गूगल पर मौजूद है, अगर उस टॉपिक को आप लिखेंगे तो आप गूगल में यूज़र को कुछ अच्छा और नया कंटेंट नहीं दे रहे हैं ।

एक यूनिक ब्लॉग पोस्ट लिखते वक्त इन बातों का ध्यान जरूर रखिए ।

आप अपनी आर्टिकल की पैराग्राफ को ऐसा लिखिए जिससे यूज़र तुरंत ही पूरा पोस्ट को पढ़ें और साथ ही अपने ब्लॉग में अच्छा फोटो का इस्तेमाल करें और सही कंटेंट को रखें।
आप अपने ब्लॉग टॉपिक पर अच्छा कंटेंट लिखिए और कोशिश करिए की आप जिस भी टॉपिक पर लिख रहे हैं उस टॉपिक का आपको पूरा जानकारी होना चाहिए।

ऐसा करने से आपके यूजर का एक्सपीरियंस बढ़ता है, जिससे गूगल में आपके ब्लॉग में यूनिक रैंकिंग भी मिलते हैं।

यह भी जाने: English में ब्लॉग आर्टिकल कैसे लिखे

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में यूनिक ब्लॉग पोस्ट के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्रदान कराई है और हमें आशा है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी इस पोस्ट में हमने आपको ‘यूनिक ब्लॉगपोस्ट क्या होता है? और ‘यूनिक ब्लॉग पोस्ट को कैसे लिखें ?तथा यूनिक ब्लॉग लिखने के लिए टॉपिक कहां से लाएं?

Advertisement

और इससे जुड़ी सभी जानकारियां हमने आपको आज विस्तार से दी हैं। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है और आपको इससे मदद मिली है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और दोस्तों इस पोस्ट में अगर हमसे कोई त्रुटि हो गई हो, तो हमें क्षमा करें और कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यवाद!

Hello, welcome to itwebcompany.com. We love giving information about the Internet. We give you information about blogging, SEO, WordPress, YouTube, and digital marketing here. You can connect us directly with our email id. Our email id is [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here