Blog के लिए article कैसे लिखे हिंदी में | How to write article for blog in Hindi

Advertisement

ब्लॉग जिसको बनाया जाता है जिसके माध्यम से हम अपनी जानकारी दूसरे के साथ साझा कर सके। इसके साथ ही हम अपने ब्लॉग से कुछ पैसा भी कमा सके। ब्लॉग को बना और उससे पैसा कमाना यह काफी लम्बे समय से चलता आ रहा है।

इस समय ब्लॉग को बनाना काफी आसान होता है। ब्लॉग को बिना कोडिंग की जानकारी के बनाया जा सकता है।

लेकिन ब्लॉगिंग में जो ब्लॉगर को दिक्कत होती है वह यह है कि ब्लॉग के लिए post कैसे लिखे। या फिर ब्लॉग के लिए article कैसे लिखे (article kaise likhe)?

इस चीज की जानकारी के लिए काफी ब्लॉगर परेशान रहते है। आमतौर पर नए ब्लॉगर को समझ नहीं आता है कि article या post कैसे लिखे?

अगर आप भी एक ब्लॉगर है और आपको भी यही परेशानी रहती है कि आप अपने ब्लॉग के लिए article कैसे लिखे तो हम इस post में जानेगे की post या article कैसे लिखे।

ब्लॉग का post या article की गुणवत्ता भी अच्छी होनी चाहिए तभी वह ब्लॉग Google में rank Google करेंगे। वही अगर article का गुणवत्ता अच्छी नहीं होगी तो फिर वह article Google में rank ही नहीं करेगा.

और अगर rank भी कर गया तो कुछ समय में ही वह पोस्ट rank करना बंद कर देगा। तो आखिर अच्छी article कैसे लिखे।

यह भी पढ़े: ब्लॉग्गिंग को शुरू कैसे करें

blog ke liye article kaise likhe hindi me
blog ke liye article kaise likhe hindi me

article लिखने से पहले Topic के बारे में रिसर्च करें

अच्छी article लिखने के लिए आपको article लिखने से पहले आपको उस टॉपिक के बारे में रिसर्च करना जरूरी होता है। आप जितना ज्यादा रिसर्च करेंगे आप अपने article में उतना ज्यादा जानकारी को डाल सकते है।

इसके साथ ही टॉपिक के रिसर्च के बाद आपको उस टॉपिक में काफी जानकारी हासिल हो जाएगा। तो आप अपने पोस्ट काफी अच्छे से लिख सकते है।

Advertisement

article लिखने के लिए पढ़ने वाले को जाने

एक article तब जाकर अच्छा होता है जब उस article को पढ़ने वाले को वह हर एक सवाल का जवाब मिल जाए जो सवाल उसके मन में हो।

हम आपको यह भी बता दे कि Google भी यही चाहता है कि उसके यूजर अपने हर सवाल का जवाब के ही स्थान पर जान सके।

इसके अनुसार से आप जब भी article लिखे तो अपने यूजर के बारे में जाने और समझे कि आपका यूजर के मन में किया कुछ सवाल हो सकता है।

जब आप इस तरीके से article लिखेंगे तो आपका article दूसरे ब्लॉग से अच्छा साबित होगा और article rank भी करेगा।

article को अपने हिसाब से लिखें

आप जब भी article को लिखे तो किसी दूसरे की article को देख कर ना लिखे बल्कि आप अपने article को अपने अंदाज में लिखे।

आप article लिखने से पहले जानकारी को कलेक्ट कर ले जब आप जानकारी को कलेक्ट कर चुके हो तो अपने article को करीब 30 मिनट के बाद लिखना शुरू करे।

जब आप 30 मिनट बाद article लिखेंगे तो उस article को आप अपने अंदाज में लिख पाएंगे। और ऐसा article फ्रेश यानी ताजा article होगा।

ब्लॉग को हेडिंग के साथ लिखे

ब्लॉग को पढ़ने वाला एक इंसान ही होता है। एक रिसर्च के अनुसार ज्यादा तर व्यक्ति को लम्बे लाइन को पढ़ना पसंद नहीं होता है।

इसलिए आप भी अपने ब्लॉग में लम्बी लाइन लिखने की बदले अपने article को हेडिंग के साथ लिखे।

ताकि यूजर जो आपके ब्लॉग में पढ़ने आया है वह आपके ब्लॉग को आसानी से पढ़ सके। article को पढ़ने वाले को पढ़ने में बोरियत ना हो। इसके साथ हेडिंग से लिखी हुई article ज्यादा rank करता है।

Advertisement

article में आसान शब्दों का इस्तेमाल करें

शब्द ही मिलकर वाक्य बनाते है और वह वाक्य को पढ़ने पर कोई अर्थ निकलता है। लेकिन जब शब्द को पढ़ना मुश्किल हो जाता है तो उस वाक्य का सही अर्थ नहीं निकल पता है और ऐसे चीज को कोई भी पढ़ना पसंद नहीं करता है।

इसी लिए आप अपने article को लिखते समय ऐसे शब्दों का बिल्कुल कम इस्तेमाल न करे जिसको पढ़ना मुश्किल हो।

इसके साथ ही अपने post में ऐसे शब्द को शामिल ना करे जिस शब्द का अर्थ कम लोग ही जानते है।

अगर आपको ऐसे शब्द लिखनी की जरूर ही हो तो उस शब्द के साथ उस शब्द का अर्थ भी लिख दे। अधिकतर समय आसान शब्दों का इस्तेमाल करें।

Post के पैराग्राफ को छोटा रखे

बड़े पैराग्राफ को पढ़ने में हर एक इंसान को आलस आने लगता है। या फिर बड़े पैराग्राफ को पढ़ने से नींद आने लगती है।

एक ब्लॉगर कभी नहीं चाहता है कि उसके यूजर जो उसकी ब्लॉग पर पढ़ने आया है उसे कोई दिक्कत हो। अगर आप भी एक ब्लॉगर है और आप अपने ब्लॉग को rank करवाना चाहते है।

तो इसके लिए आपको अच्छा article लिखना चाहिए। अच्छे आर्टिकल में पैराग्राफ को छोटा रखना जरुरी होता है।

इस बात को काफी ध्यान के साथ याद रखे। तभी आप अच्छे article लिख सकते है।

यह भी पढ़े: SEO कैसे करें

Article में बिना काम की शब्दों को ना जोड़े

काफी बार कुछ ब्लॉगर को लगता है कि अपने post में यानी अपने article में ज्यादा शब्द लिखने से वह ब्लॉग rank कर जाएगा।

Advertisement

इस कारण वह अपने ब्लॉग में ज्यादा शब्द लिखने के लिए एक ही वाक्य को बार-बार लिख देते है। इसके साथ ही काम जानकारी वाले टॉपिक में भर-भर का शब्द लिखते है।

लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि ज्यादा शब्द वाले article rank नहीं करते या फिर कम शब्द वाले article rank नहीं करते।

rank बस दो चीज़ पर निर्भर करता है उस टॉपिक के लिए कितने शब्द की जरूरत है और यूजर को कितना पढ़ना अच्छा लगेगा।

बस इस दो चीज के अनुसार अच्छे article या post को लिखा जा सकता है।

यह जरूर जानें: increase blog traffic in hindi

टॉपिक के अनुसार ही article लिखें

काफी बार ऐसी गलती नए ब्लॉगर से हो जाती है कि वह जिस टॉपिक पर अपने post को लिखते है, उस टॉपिक से वह किसी दूसरे टॉपिक की ओर जाने लगते है।

वह इस बात का ध्यान नहीं रखते है कि वह जिस दूसरे टॉपिक के बारे में अपने यूजर को बता रहे है क्या उस टॉपिक से मुख्य टॉपिक से कोई रिश्ता है या नहीं है।

लेकिन आप बिल्कुल ऐसी गलती को ना करे। आप उस टॉपिक को ही अपने article में शामिल करे जिस टॉपिक का रिश्ता मुख्य टॉपिक से हो।

अभ्यास करते रहे

अच्छे article को लिखना एक दिन में नहीं सीखा जा सकता है। अच्छे article को लिखना और अच्छे article को लिखने के लिए कुछ समय अभ्यास करना होता है।

समय के साथ article लिखने की जानकारी खुद ही आने लगती है। इसके साथ ही यह भी जाने को मिलता है की आपके किस तरह का आर्टिकल ज्यादा rank करता है।

Advertisement

यह भी पढ़े: वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

दूसरों का article पढ़े

कोई भी शुरू से ज्ञानी नहीं होता है। हर कोई ज्ञानी दूसरों से ही ज्ञान लेता है। ब्लॉग को लिखने का ज्ञान आपको दूसरों के ब्लॉग से मिलेगा। आपका ब्लॉग जिस भी विषय पर है। उस विषय के दूसरे ब्लॉग को पढ़े और उनसे सीखे।

हिंदी में article कैसे लिखें

अब आपके मन में एक सवाल आ सकता है कि आप अपने ब्लॉग के लिए article हिंदी में कैसे लिख सकते है। दूसरे शब्दों में हिंदी में article लिखने के लिए कौन सा Tool इस्तेमाल करें।

हमारे अनुसार से हिंदी में article लिखने का सबसे अच्छा tool Google Translate है। Google Translate से आप किसी भी भाषा में article लिख सकते है।

Google Translate में हिंदी article लिखने का एक फायदा होता है कि शब्दों को सही करने का option मिल जाता है। जिसके कारण आपके article में कोई शब्द गलत नहीं होगा।

Content/ Article को खरीद ले

आखरी पर बहुत ही आसान और मजेदार, यदि आपको ऊपर बताए गए चीज़ समझ आ गया पर आप खुद कंटेंट नहीं लिखना चाहते है या आपको कंटेंट लिखने में परेशानी होती है तो आपके लिए एक solution है।

आप सीधे कंटेंट या ब्लॉग पोस्ट को खरीद सकते है। कंटेंट को खरीदने या लिखवाने के लिए आप किसी फ्रीलांसर या कंटेंट राइटर को hire कर सकते है। हर एक कंटेंट राइटर अलग-अलग price लेते है।

यदि आप सस्ता और अच्छा कंटेंट/ आर्टिकल को कम दाम में खरीदना चाहते है तो आपके लिए Vinsuh.com है। Vinsuh.com पर आपको हर जगह से सस्ता और अच्छा कंटेंट मिल जाएगा। आप एक बार खुद से try कर सकते है।

हैल्लो , आपका itwebcompany.com पर स्वागत है। हमें इंटरनेट के बारे में जानकारी देना बहुत ही पसदं है। हम आपको यहाँ blogging, SEO, WordPress, YouTube और Digital marketing के बारे में जानकारी देते है। आप हमें सीधे हमारी Email Id से जुड़ सकते है। हमारा Email id [email protected] किसी तरह की मदद के लिए आप हमें [email protected] पर contact करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here