Blog का traffic कैसे बढ़ाये | How to increase blog traffic in hindi

blog बना लेने के बाद हम अपने blog के लिए SEO करते है। SEO के साथ ही हम बहुत कुछ करते है अपने blog के traffic को बढ़ाने के लिए।

अगर आपने भी अपना blog बनाया है और आप भी यही जानना चाहते है कि अपने blog का traffic कैसे बढ़ा सकते है तो चलिए हम इस पोस्ट में जानते है कि आप आपने blog का traffic कैसे बढ़ा सकते है।

अपने blog का traffic बढ़ाने के लिए आपके पास कई तरीके हो सकते है। पर कुछ तरीको से अपने blog में traffic बढ़ाने के लिए ज्यादा मेहनत करना होगा तो कुछ में कम मेहनत से ही traffic बढ़ाया जा सकता है।

How to increase blog traffic in hindi
How to increase blog traffic in hindi

Blog में Share का बटन जोड़े

अपने blog के traffic को बढ़ाने के लिए आप सबसे पहले अपने blog में share बटन को जोड़ दे। traffic जो की आपके blog में पहले से ही आ रही है।

Share बटन की मदद से वह आपके blog post को share कर सकते है। share बटन के बिना आपके traffic को आपके blog को share करने में मुश्किल होता है।

जिसके कारण कोई share ही नहीं करता है। हर एक बड़ी से बड़ी Website, share बटन का इस्तेमाल करती है।

बेहतरीन content लिखें

ऐसा content लिखें जो कि पढ़ने वाला उस content को दूसरों को share करे। आपके blog का नाम याद कर ले या फिर आपके blog को bookmark कर ले।

यह सब आपके content की मदद से ही हो सकता है। आप अपने content पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें। यह आपके blog का traffic कई गुना बढ़ा सकता है। अच्छा content Google में भी ज्यादा रैंक करता है।

यह जरूर जानें: Blog के लिए Post कैसे लिखे

Push notification का इस्तेमाल करें

Push notification जैसे कि आपके Website पर जब भी कोई आता है तो उसे एक notification दिखता है। आपके Website को subscribe करने के लिए।

अगर कोई आपके Website को subscribe करता है तो फिर आप जब भी कोई नया पोस्ट अपने blog पर publish करेंगे तो उसे आपके नए पोस्ट का notification चला जाएगा।

दूसरे शब्दों में जिसने भी आपके blog को subscribe किया होगा, उनके पास एक notification आपके नए blog का चला जाएगा। जिससे आप अपने नए blog post में तुरंत ही traffic ला सकते है।

इसके अलावा आप जब भी कोई पुराने पोस्ट को update करते है तो भी notification भेज सकते है।

अच्छे से keyword research करें

keyword जो कि Website/blog में traffic के लिए काफी मायने रखता है। एक अच्छे keyword की मदद से लम्बे समय तक अपने blog में हद से ज्यादा traffic लाया जा सकता है।

वही एक बेकार keyword पर रैंक कर जाने के बाद भी traffic नहीं आता है। जैसे कुछ keyword ऐसे होते है जिसको बहुत ही कम सर्च क्या जाता है या फिर सर्च ही नहीं किया जा जाता है।

वही कुछ keyword ऐसे होते है जिसको बस कुछ समय के लिए ही सर्च किया जाता है उसके बाद कभी सर्च नहीं किया जाता है।

वही ऐसे भी keyword होते है जिसको हमेशा सर्च किया जाता है। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह के keyword पर पोस्ट लिखते है। आप कोई भी पोस्ट लिखने से पहले अच्छे से keyword research कर ले।

यह जरूर जानें: SEO करने का तरीका

Trending keyword पर पोस्ट लिखें

अगर आपका blog नया है और आप तुरंत/जल्द traffic लाना चाहते है तो फिर आप trending keyword पर पोस्ट लिखना शुरू कर सकते है।

trending keyword पर रैंक करना आसान होता है। साथ ही trending keyword पर हद से ज्यादा traffic भी आ जाता है। पर आप इस बात का भी ध्यान रखे कि trending keyword की तैयार पहले से ही कर ले।

आप हर एक trending keyword पर पोस्ट न लिखें। आप उस trending keyword पर ही पोस्ट लिखे जिस पर आप रैंक कर सकते है।

Social media का इस्तेमाल करें

Social media से भी बहुत सारा traffic लाया जा सकता है। आप भी Social media की मदद से अपने blog में traffic ला सकते है। पर आप ज्यादा Social media से traffic लाने की कोशिश न करें।

ज्यादा Social media से traffic आने के कारण आपका Google AdSense खतरे में आ सकता है। बस कुछ ही Social media से traffic लेकर आए।

Google question hub का इस्तेमाल करें

अगर आपका blog हिंदी भाषा और English में है तो फिर आप Google question hub का इस्तेमाल करके हद से ज्यादा traffic अपने blog में ला सकते है। Google question hub में आपको कई सवाल देखने को मिलेंगे।

जिस सवाल का जवाब अभी तक नहीं दिया गया है। आप को उस सवाल का जवाब देने के लिए लिखना नहीं होगा। बस आपको अपने blog के पोस्ट का link share करना होगा।

जिस blog post में उस सवाल का जवाब मौजूद हो। अगर आपके blog में कोई भी ऐसा पोस्ट नहीं है जो कि सवाल का जवाब दे सके। तो फिर आप अपने blog में एक पोस्ट लिख ले और उसके लिंक को share कर दें।

Google question hub का इस्तेमाल से आपका blog भी Google में ज्यादा रैंक करेंगा। यहाँ हमारा खुद का अनुभव है।

यह जरूर जानें: वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए

internal link बनाये

internal link से आप अपने blog का traffic बढ़ा सकता है। इसके साथ ही internal link से आपके blog का bounce rate काम हो जाएगा और आपके ज्यादा से ज्यादा post google में रैंक करना शुरू कर देंगे।

internal link SEO में बहुत ही मदद करता है। आप बस अपने आने वाले traffic को ही अपने blog में internal link से रोक कर नहीं रख सकते है। internal link के बहुत से फायदे आपको मिलेंगे। बस आप सही तरीके से internal link करें।

Backlink बनाये

Backlink से भी आपके blog या Website का traffic बढ़ सकता है। अगर आप एक अच्छे blog या Website से Backlink बनाते है तो आपके blog का traffic तुरंत ही बढ़ जाएगा।

आप उस blog या Website से ही Backlink बनाये जिस blog या Website पर traffic हो। अगर आप ऐसे blog या Website से Backlink बनाते है जिसमे traffic नहीं आता है तो फिर आपके blog में भी traffic नहीं आ पाएगा।

विज्ञापन का इस्तेमाल करें

विज्ञापन से आप तुरंत ही जितना चाहे उतना traffic अपने Website या blog पर ला सकते है। पर इसके लिए आपको पैसे देने होते है। आप अपने blog के लिए विज्ञापन का इस्तेमाल तब करें जब आपने अच्छे से on page SEO किया होगा।

अच्छे से on page SEO करने के बाद अगर आप विज्ञापन का इस्तेमाल करेंगे तो फिर आपका पोस्ट थोड़ा जल्द रैंक करना शुरू कर देगा। पर इसके लिए आप अच्छे से keyword research भी कर ले। तभी ही सफलता मिल सकती है। विज्ञापन के लिए आप Google ads और Facebook ads का इस्तेमाल करें ।

यह जरूर जानें: best blogging tips in Hindi

हैल्लो , आपका itwebcompany.com पर स्वागत है। हमें इंटरनेट के बारे में जानकारी देना बहुत ही पसदं है। हम आपको यहाँ blogging, SEO, WordPress, YouTube और Digital marketing के बारे में जानकारी देते है। आप हमें सीधे हमारी Email Id से जुड़ सकते है। हमारा Email id [email protected] किसी तरह की मदद के लिए आप हमें [email protected] पर contact करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here