Home Blog affiliate marketing की पूरी जानकारी और ज्ञान | about affiliate marketing in...

affiliate marketing की पूरी जानकारी और ज्ञान | about affiliate marketing in hindi

क्या आप affiliate marketing के बारे में जानना चाहते है? अगर आप affiliate marketing के बारे में जानना चाहते है तो चलिए हम इस पोस्ट में affiliate marketing के बारे में सब कुछ जानने की कोशिश करते है।

affiliate marketing एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से कोई भी कंपनी अपने sale को बढ़ा सकता है और कोई भी व्यक्ति घर बैठे पैसा कमा सकता है। affiliate marketing को अधिकतर content marketer करता है।

यह भी जानें: digital marketing की पूरी जानकारी

about affiliate marketing in hindi

affiliate marketing क्या है?

affiliate marketing एक तरह की marketing होती है जिसके जरिए कोई कंपनी अपने सामान या सर्विस को किसी दूसरे के जरिए बिकवाती है। affiliate marketing में कोई व्यक्ति जिसके follower हो वह किसी ऐसी कंपनी से संपर्क करता है जिस कंपनी के सामान या सर्विस को उसके follower खरीद सके।

Affiliate marketing कैसे काम करता है?

Affiliate marketing कैसे काम करता है

चलिए हम जान लेते है कि affiliate मार्केटिंग कैसे काम करता है।

किसी कंपनी के पास कोई सामान या सर्विस होता है। उस सामान या सर्विस को ज्यादा बेचने के लिए कंपनी affiliate marketing करती है। इस affiliate marketing में कंपनी अपने वेबसाइट पर एक पेज बनाती है जहा वह affiliate marketing के बारे में सब कुछ बताती है जैसे कि commission कितना मिलेगा, payment कैसे होगा, आदि।

इसके बाद कोई ऐसा व्यक्ति जो उस कंपनी के सामान या सर्विस को बिकवा सकता है वह signup करता है। signup के समय वह अपना email id, नाम, और जरुरी चीज़ो को देता है।

उसके बाद उस व्यक्ति को एक dashboard मिल जाता है। अब उसे हर एक सामान या सर्विस के लिए affiliate link मिलता है। इस link को वह व्यक्ति उस जगह पर share करता है जहा से ग्राहक आकर उस सामान को खरीद सके।

जब भी कोई affiliate link पर click करता है तो कंपनी को पता चल जाता है कि किस affiliate marketer के द्वारा ग्राहक है। इसके बारे में वह व्यक्ति भी जान लेता है कि उसके लिंक पर कितने लोगो ने click किया है।

यह सब कुछ automatic track होता है। इसके लिए एक पूरा system होता है। जिसके कारण कोई गलती नहीं होती है।

कोई भी कंपनी affiliate marketer को तब ही पैसा देता है जब उसके सामान या सर्विस को कोई ख़रीदे। affiliate link की मदद से यह भी पता चल जाता है कि कितने लोगो ने बस क्लिक किया और कितने लोगो ने ख़रीदा।

affiliate marketing को कैसे शुरू करें?

अब सवाल आता है कि affiliate marketing को कैसे करें। affiliate marketing को करने के लिए आपको सबसे पहले audience को बनाना होगा। जब आपके पास audience होगा तो आप अपने audience के अनुसार सामान या सर्विस को चुने।

उसके बाद आप अपने उस सामान या सर्विस के लिए किसी ऑनलाइन कंपनी के वेबसाइट पर affiliate के लिए signup करें। उसके बाद आप अपने affiliate link को शेयर करें।

affiliate marketing में आपको सबसे ज्यादा audience पर ध्यान देना है। आपको targeted audience को बनाना है। भले ही आपके पास कम ही audience होंगे लेकिन targeted audience होंगे तो आप बहुत ही सफल तरीके से affiliate marketing कर सकते है।

affiliate marketing में सफल कैसे हो ?

आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि आप affiliate marketing में सफल कैसे हो सकते है? affiliate marketing में सफल होने के लिए आपको कुछ चीज़ो का ध्यान रखना चाहिए।

आप उस सामान या सर्विस का affiliate marketing करे जिसका आपने इस्तेमाल किया है या वह अच्छा हो। आप ऐसे सामान या सर्विस का affiliate marketing करे जिसकी जरूरत आपके audience को हो।

आप affiliate marketing करने के लिए बस अपने audience को affiliate link ही share न करें।

आखरी पर बहुत ही जरुरी कि आप अपने audience के साथ अच्छा रिश्ता बनाए। audience साथ अच्छा से अच्छा content को share करें। अपने content की मदद से उनकी मदद करने की कोशिश करें।

यह भी जानें: YouTube channel को promote कैसे करें

क्या सोशल मीडिया से affiliate marketing कर सकते है?

हाँ, आप बिलकुल सोशल मीडिया से मार्केटिंग कर सकते है। आपको सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सबसे पहले targeted audience को बनाना होगा। सोशल मीडिया पर targeted audience बनाने के लिए आपको अच्छा content को शेयर करना होगा।

आप जितना अच्छा अच्छा शेयर करेंगे आपके उतने ही audience बनेगे। जब आपके targeted audience बन जाए तो आप affiliate link को शेयर करके affiliate मार्केटिंग कर सकते है।

क्या हिंदी वेबसाइट में affiliate marketing कर सकते है?

हां, हिंदी वेबसाइट या ब्लॉग में भी affiliate मार्केटिंग किया जा सकते है। बस आपके हिंदी वेबसाइट या ब्लॉग पर ऐसे audience होने चाहिए जो की आपके बताए हुए सामान को ख़रीदे।

क्या affiliate marketing के साथ Google AdSense का इस्तेमाल कर सकते है?

हां, affiliate मार्केटिंग के साथ Google AdSense का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बस आपको Google AdSense के नियमो का पालन करना होगा। बहुत से वेबसाइट और ब्लॉग इस समय Google AdSense और affiliate मार्केटिंग दोनों एक साथ इस्तेमाल करते है।

बिना वेबसाइट के affiliate marketing कैसे करे

affiliate marketing करने के लिए वेबसाइट/ब्लॉग का होना जरुरी नहीं होता है। affiliate marketing को सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्म पर भी किया जा सकता है। हम बता दे कि आपको affiliate marketing में बस अपने affiliate link से sale करना होता है।

क्या हम affiliate marketing के लिए ब्लॉक बना सकते हैं?

affiliate marketing को करने के लिए Website/blog सबसे अच्छा जरिया होता है। आप ब्लॉग की मदद से बहुत ही अच्छे से affiliate marketing कर सकते है।

आपके ब्लॉग पर आपका पूरा अधिकार होता है। आप अपने ब्लॉग पर किसी भी प्रकार से affiliate marketing कर सकते है। वही दूसरे प्लेटफार्म पर आपको पूरा अधिकार नहीं होता है affiliate marketing करने के लिए।

दूसरे प्लेटफार्म का कोई भी नियम के बदलने से आपकी affiliate marketing ख़त्म हो सकती है।

यह भी जानें: सफल blogger कैसे बने

affiliate marketing करने का फायदा?

चलिए अब हम affiliate marketing के फायदे के बारे में भी जान लेते है।

खुद सामान नहीं बनाना होता है

affiliate marketing करने का पहला फायदा होता है कि खुद कोई सामान या सर्विस को नहीं बनाना होता है। affiliate marketing में सामान दूसरा कोई बनाता है बस affiliate marketer को बेचना होता है।

Support देने की जरूरत नहीं होती है

किसी भी सामान को बेचने के लिए ग्राहक को support देना होता है। बिना support के किसी भी सामान को बेचना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है।

पर affiliate marketing करने में Support देने की जरूरत नहीं होती है। बस आपको लोगो को सामान या सर्विस के बारे में बताना होता है और affiliate link देना होता है।

इसके बाद support का सारा काम सामान या सर्विस को बनाने वाली कंपनी करती है।

निवेश नहीं करना होता है

affiliate marketing करने के लिए पैसा निवेश नहीं करना होता है। affiliate marketing को बिना पैसे निवेश किए शुरू किया जा सकता है और सफल हुआ जा सकता है।

affiliate marketing करने का नुकसान?

जैसे किसी भी चीज़ का फायदा होता है उसी तरह उसका नुकासन भी होता है। ठीक उसी प्रकार से affiliate marketing के फायदे होने के साथ ही affiliate marketing के नुकासन भी होते है।

चलिए हम affiliate marketing के नुकसान को भी जान लेते है।

पैसा तब ही मिलता है जब sale होता है

affiliate marketing का सबसे पहला नुकसान है कि commission/पैसा तब ही मिलता है जब sale होता है। जब तक sale नहीं होता है तब तक एक भी पैसा नहीं मिलता है।

Target audience की जरूरत होती है

affiliate marketing को करने के लिए Target audience की जरूरत होती है। बिना Target audience के affiliate marketing नहीं किया जा सकता है। पर affiliate marketing के लिए Target audience बनाना मुश्किल होता है।

affiliate marketing का कोर्स जरूरी है?

आखरी पर बहुत ही जरुरी सवाल है कि क्या affiliate marketing करने के लिए affiliate marketing का कोर्स करना जरूरी होता है। इसका जवाब हाँ और ना दोनों ही है।

यदि आपको लगता है कि आप बिना किसी कोर्स के affiliate marketing नहीं कर सकते है तो आपको affiliate marketing कोर्स कर लेना चाहिए। वही पर अगर आपको खुद पर विश्वास है और सीखने की चाह है तो आप बिना affiliate marketing कोर्स के भी affiliate marketing कर सकते है।

वास्तव में बहुत से affiliate marketing कोर्स करने का कोई फायदा नहीं होता है। इसलिए affiliate marketing कोर्स करना जरूरी नहीं होता है।

यह भी जानें: digital marketing course in Hindi

अंत के शब्द

हमने यहाँ पर affiliate marketing के बारे में जाना। हमने जाना कि affiliate marketing क्या होता है, कैसे काम करता है और आप कैसे affiliate marketing को कर सकते है।

इसके साथ ही affiliate marketing से जुडी अन्य तरह के सवाल का जवाब भी जाना। आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमें बता सकते है। आप अपने सवाल भी हमने पूछ सकते है।

हैल्लो , आपका itwebcompany.com पर स्वागत है। हमें इंटरनेट के बारे में जानकारी देना बहुत ही पसदं है। हम आपको यहाँ blogging, SEO, WordPress, YouTube और Digital marketing के बारे में जानकारी देते है। आप हमें सीधे हमारी Email Id से जुड़ सकते है। हमारा Email id info@itwebcompany.com. किसी तरह की मदद के लिए आप हमें support@itwebcompany.com पर contact करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version