Admob advertisement on Mobile की पूरी जानकारी

Advertisement

तो दोस्तो कैसे है आप लोग हमें उम्मीद है की आप अच्छे ही होंगे दोस्तो आज हम आपके लिए एक जबरजस्त टाँपिक लेकर आये है जिसका नाम है एडमोब यानी मोबाइल पर प्रचार जिससे आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। दोस्तो आज हम एडमोब के बारे में जानेगें की एडमोब क्या होता है, यह कैसे काम करता है इससे पैसे कैसे कमाये जाते है, आदी चीजो के बारे में जनेगें।

Advertisement

इसे भी पढ़िए: Blogging में सफल कैसे हो? (step by step guide in hindi)

एडमोब क्या हैं

एडमोब एक प्रकार का विज्ञापन है जो मोबाइल या मोबाइल एप्प पर आने वाले विज्ञापन को कहते है ये कई प्रकार के मोबाइल एप्प पर आता है जैसे- एम एक्स प्लेयर. गूगल. मैसेंजर. इंस्टाग्राम.आदि पर आने वाले ऐड को विज्ञापन भी कहते है। यह एडमोब नेटवर्क एप्प के व्दारा एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल में प्रसारित किया जाता है तथा इसके प्रसारित होने पर ही हमें पैसें मिलते हैं। परन्तु इसके लिए हमारे पास एडमोब अकाउण्ट होना चाहिए।

एडमोब का इतिहास-

एडमोब की शुरूआत 2006 में ओमार हामोई व्दारा की गई थी परन्तु इसकी उपयोगीता को देखते हुये गुगल ने इसे 2009 में ओमार हामोई से 750 मिलियन डौलर में खरीद लिया तब से एडमोब गुगल का ही प्रोडक्ट है।

एडमोब अकाउण्ट कैसे बनाये

यदी आपके पास गुगल एडसेन्स अकाउण्ट है तो आपको एडमोब अकाउण्ट बनाने की आवश्कता नही होगी क्यो की दोनो ही गुगल के अकाउण्ट है यदि आप एडमोब अकाउण्ट बनाना ही चाहते है तो सबसे पहले आप अपने डिवाइस में एडमोब की आफिसियल साइट को ओपेन कर सिंग अप किजिए।

अब साइट ओपन होने के बाद अब आपको अपना यहां पर ईमेल वेरीफाई करना होगा अपना ईमेल पासवर्ड एंटर कर दीजिए। उसके बाद नेक्ट पर क्लिक किजिए। अब यहाँ पर एक नया पेज ओपेन होगा। उस नये पेज के लास्ट में अपको क्रिएट एडमोब अकाउण्ट का आप्शन होगा। आप उपर टरम्स एण्ड कडींशन पर क्लिक किजिए

तथा क्रिएट अकाउण्ट पर क्लिक कर दिजिए। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां पर आप जिस भी एप्प मोनेटाइजेशन से जुडी सर्विसेज मैसेज पाना चाहते हैं उस पर यश किजिए तथा अन्य में नो पर क्लिक किजिए अब आपका एडमोब अकाउण्ट बन चुका हैं

एडमोब को इस्तेमाल कैसे करें

दोस्तो एडमोब को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले हमारे पास एक स्मार्ट फोन या लैपटाप या कम्प्युटर होना चाहिए तभी हम एडमोब का इस्तेमाल कर पायेगें एडमोब को चलाने के लिए या इससे पैसा कमाने के लिए सबसे पहले एक मोबाइल एप्प होना चाहिए आप या तो किसी डेवलपर से या आप स्वयं ही एप्प डेवलप करना सीख सकते हैं

दोस्तो अब यदि आपका ऐड टापिक तैयार है तो अब आप उसे प्लेस्टोर या एपस्टोर या अन्य किसी एपस्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं
मोबाइल एप्प को पब्लिश करने के लिए आपके पास दी गई चिजें होनी बहुत आवश्यक है

A- आपके एप्प की ऐपीके फाइल आपके पास होना आवश्यक है।

Advertisement

B- आपकी एप्प का शार्ट डिस्क्रिप्शन और लौंग डिस्क्रिप्शन होना आवश्यक है।

C- आप के पास एप्प का लोगो होना चाहिए जिसका साईज 512 गुणे 512 पिक्सल होना चाहिए। लोगो जेपीजी या पीएनजी फार्मेट में होना चाहिए।

D- एप्प का प्रमोशन करता हुआ एक बैनर होना चाहिए जिसका साइज 512 गुणे 1024 पीक्सल होना चाहिए।

E- आपके पास आपके एप्प का इंटरफेस के कुछ स्क्रीनशाट होना चाहिए।

इन सारी चीजो की मदद से आप अपने एप्प को गुगल प्ले पर अपलोड करके उसे गुगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते है। इन सारी चिजो को इक्ठा करने पर आपको गुगल प्ले कोनसोल पर अपना एप्प अपलोड करना है।

एडमोब से पैसे कैसे कमाए

जैसा की आप सभी लोग जनते है की एडमोब में हमारे व्दारा किये गये ऐड से ही पैसे आते है। एक बार जब आप अपने एप्प को प्लेस्टोर या एपस्टोर में पब्लिश कर देते है तो उसके बाद आप उस एप्प को एडमोब ऐड नेटवर्क के माध्यम से मोनेटाइज कर सकते है तो अन्य एप्प की तरह ही आप के मोबाइल एप्प में भी ऐड दिखने शुरू हो जाते हैं।

तो इस प्रकार से आप समझ सकते है कि एडमोब का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक मोबाइल एप्प होना चाहिए जब कोई विजिटर आप के मोबाइल एप्प पर ऐड पर क्लिक करता है तो इससे आपकी कमाई होती है और जितने ज्यादा यूजर आपकी ऐड पर क्लिक करेगें उतनी आपकी अधिक कमाई होगी।

इसका मतलब यह है की जितने ज्यादा यूजर आपकी एप्प को डाउनलोड करते है आप के लिए उताना ही फायदे मंद होगा। एडमोब से ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपकी एप्प को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना होगा। अब आप अपने एप्प को हजारो लाखो यूजर तक पहूँचाने के लिए सोशल मिडिया का साहारा लेना पडेगा या गूगल ऐडसेंस में अपने एप्प का विज्ञापन दें सकते है जैसा की आप विभिन्न एप्प में टिकटाक,लाईकी, एमक्स प्लेयर, आदी के ऐड देखते है।

यह भी जाने: Affiliate blog post कैसे लिखे

एडमोब की वर्तमान स्तिथि

इस समय एडमोब दुनिया का सबसे ज्यादा पोपुलर मोबाइल ऐडवर टिसमेंट नेटवर्क हैं और ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरीया है आईये एडमोब के बारे में कुछ रोचक बाते जानते है

Advertisement

A- इस समय एडमोब पर एक मिलियन से ज्यादा एप्प यूजर इसका यूज कर रहे है तथा रोज हजारो लाखो ऐड इसपर जुड रहे है।

B- जुलाई 2012 तक गुगल एडमोब एप्प डेवलपर को 3,5 साढे तीन बिलियन से ज्यादा पे किया गया।

C- 2013 से लेकर एडमोब सीपीएम रेट 2018 तक 200% परसेंट तक बढा था जो की अपने आप में एक रिकार्ड है।

D- ऐडमोब पर हर महीने 200 बिलियन से ज्यादा ऐड रिक्वेस्ट आते है।
E- 100000 प्लस गुगल ऐडवर टाईजर है जो की एडमोब पर अपना ऐड रन कराते है।

एडमोब ऐड युनिट क्या है?

गूगल ऐडसेंस पर जब हम ऐड जनरेट करते है तो हमें सबसे पहले सेलेक्ट करना होता है की हम कीस तरह का ऐड अपने वेबसाइट पर लगाना चाहते है जैसे की बैनर, नेटीव, आदी। ठीक इसी तरह एडमोब में भी हम अपने एप्प के लिए तरह तरह के ऐड सेलेक्ट कर सकते है जैसे बैनर, इण्टर स्टेसीअल और रिवर्ड ऐड युनिट इत्यादि।

यह भी जाने: ब्लॉग पोस्ट कहाँ से buy करे

निष्कर्ष

दोस्तो आज हम आपको एडमोब यानी मोबाइल पर ऐड के बारे में सारी जानकारी दे दी है की एडमोब क्या है ,यह कैसे काम करता है, इससे कैसे पैसे कमाये जाते है, इसे किसने बनाया है, इसके सारे रिकार्ड भी बता दिये है हमे उम्मीद है की आप को यह जरूर अच्छा लगा होगा और इससे आप को ढेर सारी जानकारी भी मिली होगी तो इसी जानकारी के साथ हम आप से विदा लेते है। धन्यवाद!

Hello, welcome to itwebcompany.com. We love giving information about the Internet. We give you information about blogging, SEO, WordPress, YouTube, and digital marketing here. You can connect us directly with our email id. Our email id is [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here