इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी कैसे टाइप करें-पूरी जानकारी हिंदी में।

Advertisement

यहां हम आपको ऐसी 10 हिंदी एंड्राइड कीबोर्ड एप्प की जानकारी देंगे जिससे आप अपने एंड्रॉयड में इंग्लिश और हिंदी में टाइप कर पाएंगे।

इसे भी पढ़िए : Game se paise kaise kamaye-ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए

1. Gboard-Google keyboard

यह Gboard-Google keyboard गूगल की एक हिंदी पॉपुलर एप्प है और जिसके द्वारा आप एंड्रॉयड मोबाइल पर आसानी से हिंदी में टाइप कर सकते हैं।

आप हिंदी के अलावा भी अन्य प्रमुख भाषाओं में टाइप कर सकते हैं। इसके लिए आपको उसका कीबोर्ड में उस भाषा को ऐड करना पड़ता है। और हिंदी के लिए इसमें चार लेआउट दिए गए हैं, जैसे ट्रांसलिट्रेशन हिंदी, हैंडराइटिंग और कंपैक्ट तथा इसमें से सबसे बेस्ट ट्रांसलिट्रेशन लेआउट है।

जिससे आप इंग्लिश को हिंदी में टाइप कर सकते हैं और हैंडराइटिंग लेआउट में आप मोबाइल की स्क्रीन पर लिखकर के टाइप कर सकते हैं।

2. Swiftkey Keyboard

यह माइक्रोसॉफ्ट की पॉपुलर कीबोर्ड एप्प है और इसके द्वारा आप एंड्रॉयड मोबाइल पर हिंदी सहित अलग 22 भाषाओं में लिख सकते हैं और माइक्रोसाफ्ट के शब्दों में एक फास्टर स्मार्ट कीबोर्ड एप्प है और जिसकी मदद से आप अपने एंड्राइड मोबाइल में मैसेजेस भेज सकते हैं।

इसका ऑटोकरेक्ट फीचर अपनी भाषा में मैसेजेस ईमेल भेजने में मदद करता है। इस एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है। यह एप्प बिल्कुल मुफ्त है।

3. Mint keyboard

Xiomi की यह कीबोर्ड एप्प है, जिसे खासकर भारतीय भाषाओं में टाइप करने के लिए बनाया गया है और यह एप्प प्ले स्टोर पर हिंदी में टाइपिंग के लिए कुछ बेस्ट कीबोर्ड ऐप में से यह एक बेस्ट ऐप हैं।

आप इसमें हिंदी सहित कुछ अलग भारतीय भाषाओं में भी लिख सकते हैं।

यह कीबोर्ड एप्प ट्रांसलिट्रेशन का भी उपयोग करती है और जिसमें रोमन इंग्लिश में लिखा टेक्स्ट को दूसरी भाषा में बदल सकती है। इसका ऑटोकरेक्ट फीचर आपकी अपनी भाषा में errorless टाइपिंग करने में सहायता करती है और इसमें दी गई इंडियन थीम्स से कस्टमाइज कर सकते हैं तथा बैकग्राउंड में कस्टम इमेज भी लगा सकते हैं।

Advertisement

4. Ginger keyboard

जिंजर कीबोर्ड एप्प इसे इजराइली कंपनी जिंजर सॉफ्टवेयर ने डेवलप किया है और यह कंपनी लैंग्वेज टेक्नोलॉजी क्षेत्र में काम करती हैं।

यह एप्प विश्व की 58 भाषाओं को सपोर्ट करती है इसमें फीचर्स भी दिए गए हैं जैसे इमोजी ‘ट्रांसलेट ‘वर्ड प्रिडिक्शन आदि उपयोगी फीचर दिए हैं। और इसमें आप मैसेज में इमोजी स्टीकर्स गिफ्ट आदि भी इंसल्ट कर सकते हैं।

5. Desh Hindi keyboard

देश हिंदी कीबोर्ड एक बेहतरीन कीबोर्ड एप्प है जिसमें आप इंग्लिश को हिंदी में तेजी से टाइप कर सकते हैं। इसमें बहुत सारे फीचर दिए गए हैं जैसे इमोजी स्टीकर, वर्ड्स प्रेडिक्शन, टेक्स्ट इत्यादि बना सकते हैं और यह एंड्राइड मोबाइल पर सभी जगह सोशल और मैसेजिंग ऐप पर काम करता है।

इसमें आने आपकी तरह ही इंग्लिश को हिंदी में स्विच कर सकते हैं इंग्लिश हिंदी दोनों के लिए वर्ड सजेशन देता है और इसमें ज्यादा प्रयोग किए गए शब्द ऑफलाइन भी उपलब्ध है।

इसे भी पढ़िए : Best 10 Hide Apps list in android in hindi

6. Just Hindi keyboard

जस्ट हिंदी कीबोर्ड एंड्राइड मोबाइल पर हिंदी में और इंग्लिश में टाइपिंग के लिए यह एक अच्छी कीबोर्ड एप्प है। यह एप्प डिफॉल्ट कीबोर्ड को हिंदी कीबोर्ड में बदल देती है इसमें आप हिंदी में तेजी से टाइप कर सकते हैं।

इस कीबोर्ड एप्प में आपको इमोजी स्टीकर और ट्रांसलेटर भी उपलब्ध है।

7. Hindi translator keyboard

यह हिंदी ट्रांसलेटर कीबोर्ड एप्प एक बहुत अच्छा एप्प है, आप इसमें इंग्लिश को हिंदी में आसानी से ट्रांसलेट कर सकते हैं और इंग्लिश या हिंदी तथा अन्य भाषा का टेक्स्ट से अनुवाद कर सकते हैं।

इस एप्प को आप प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर उपयोग करें यह कीबोर्ड एप्प सरल और तेज है इसमें चैट मैसेज को इंग्लिश या हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

8. Hindi English keyboard

यह एप्प सभी हिंदी कीबोर्ड ऐप से अलग है, यह हिंदी भाषा कीबोर्ड के लिए बेहतरीन एप्प है और इसमें स्टीकर पैकेट के साथ इमोजी इत्यादि सब कुछ उपलब्ध है।

Advertisement

ऑनलाइन से अंग्रेजी को हिंदी में ट्रांसलेट कर सकता है इसे एंड्राइड मोबाइल में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं यह आसान अंग्रेजी और हिंदी कीबोर्ड एप्प है।यह बिल्कुल ही मुफ्त है और आसान भी इसमें काफी सारे फीचर भी दिए है।

9. Hindi keyboard

यह एप्लीकेशन हिंदी भाषा के लिए काफी अच्छा एप्प है इस हिंदी कीबोर्ड पर आप जब टाइप करते हैं कोई मैसेज जैसे व्हाट्सएप पर और ई-मेल या ब्राउज़र तब यह सभी अक्षर हिंदी में लिखता है।

इस एप्प में फीचर भी दिए गए हैं जैसे इमोजी’ स्टीकर ‘ट्रांसलेटर और आप इसमें अंग्रेजी में टाइप करके देखे तो आपकी अंग्रेजी भाषा को यह हिंदी में आसानी से ट्रांसलेट कर देगा और आप इसमें वॉइस मैसेज के द्वारा या फिर टाइपिंग से भी लिख सकते हैं। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल मुफ्त है आप इसको डाउनलोड कर सकते हैं।

10. Easy Hindi English keyboard

एंड्रॉयड के लिए यह हिंदी और अंग्रेजी कीबोर्ड बहुत अच्छा एप्प है। यह हिंदी टाइपिंग का उपयोग करना सबसे आसान है।

आप किसी भी समय आसानी से कीबोर्ड हिंदी अंग्रेजी टाइपिंग का उपयोग कर सकते हैं तथा एंड्राइड मोबाइल के लिए इस हिंदी कीबोर्ड में आप बिना किसी परेशानी के हिंदी तथा अंग्रेजी में लिख सकते हैं।

यह एप्प बिल्कुल मुफ्त है, इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर इस्तेमाल कर सकते हैं।

एंड्राइड मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

मोबाइल में हिंदी टाइपिंग के लिए आप सबसे पहले किसी भी कीबोर्ड एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले और इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें और पहले से इस्तेमाल कर रहे कीबोर्ड को अनेबल करें इसके बाद आप किसी भी कीबोर्ड एप्प को चूस करके क्लिक करें और अब आपका हिंदी एक्टिव हो जाएगा। आप इसमें वॉइस टाइपिंग भी कर सकते हैं।

हिंदी और इंग्लिश के कीबोर्ड को कैसे उपयोग करें?

अब हम आपको बताएंगे कि आप हिंदी और इंग्लिश कीबोर्ड को कैसे यूज कर सकते हैं।

सबसे पहले आप कीबोर्ड एप्प को डाउनलोड कर ले उसके बाद मोबाइल की सेटिंग में जाएं और कीबोर्ड सर्च करें और अब सर्च रिजल्ट में मैनेज कीबोर्ड पर क्लिक करें फिर उस एप्प में ऑन कर के एक्टिवेट कर ले फिर आप सेटिंग में जाएं और लैंग्वेज पर क्लिक करें फिर आप इंग्लिश और हिंदी कीबोर्ड बटन चुने उसके बाद आपको लेआउट दिखेगा उस पर क्लिक करके इंग्लिश या हिंदी को चुनकर सेलेक्ट कर ले।

इसे भी पढ़िए : Best 10+ Organization App list in hindi

Advertisement

एंड्राइड में कीबोर्ड टाइपिंग के फायदे क्या है?

एंड्राइड मोबाइल में कीबोर्ड एप्प के फायदे यह है कि आप इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं और टाइप करके किसी भी भाषा में लिख सकते तथा इसमें आप वॉइस टाइपिंग भी कर सकते हैं और कीबोर्ड एप्प में आपको फीचर्स भी उपलब्ध होते हैं।

जैसे-स्टीकर इमोजीस, ट्रांसलेटर, प्रिडिक्शन इत्यादि अन्य फीचर भी दिए हैं और इस कीबोर्ड टाइपिंग के इस्तेमाल से आपको आसानी रहती है इंग्लिश और हिंदी में टाइपिंग करना और उसे ट्रांसलेट यानी अनुवाद करना।

एंड्राइड मोबाइल में वॉइस टॉप टाइपिंग कैसे इनेबल करें?

वॉइस टाइपिंग इनेबल करने के लिए इसके लिए मैनेज कीबोर्ड के अंतर्गत गूगल वॉइस टाइपिंग को ऑन कर ले। और अब सेटिंग में जाएं तथा लैंग्वेज ऑप्शन पर क्लिक करें। और वॉइस टाइपिंग इनेबल हो जायेगा।

यह भी जाने: Battery optimizer app

निष्कर्ष

तो आज हमने आपको इंग्लिश और हिंदी कीबोर्ड टाइपिंग एप्प के बारे में जानकारी प्रदान की है और ऐसे पॉपुलर एप्प के बारे में भी हमने आपको बताया जिसे आप अपने एंड्राइड मोबाइल में आसानी से डाउनलोड करके उपयोग कर सकते हैं।

Advertisement

Hello, welcome to itwebcompany.com. We love giving information about the Internet. We give you information about blogging, SEO, WordPress, YouTube, and digital marketing here. You can connect us directly with our email id. Our email id is [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here