Free invoice software for small business full detail in Hindi

Advertisement

इनवॉइसिंग सॉफ्टवेयर क्या है ?

इन्वॉयस सॉफ्टवेयर एक ऐसा टूल है जो आपकी व्यवसाय के इनवॉइसिंग कार्यों को स्वचालित कर सकता है यह उपकरण सेवाओं और उत्पादों की उनकी संबंधित सामानों के साथ एक सूची तैयार करता है और आपके ग्राहकों को बिल के रूप में भेजता है। छोटे व्यवसायियों के लिए सबसे अच्छे इनवॉइसिंग सॉफ्टवेयर के साथ आप अपना बिल बना सकते हैं।

तो चलिए हम आपको आज टॉप 10 मुफ्त इनवॉइसिगं सॉफ्टवेयर फॉर स्मॉल एप्प बिजनेस के बारे में बताते हैं।

इसे भी पढ़िए: Top 10 Battery optimizer app for android details in hindi 

1) Fresh Books

Fresh books मुफ्त इनवॉइसिगं सॉफ्टवेयर है जो आपको ऑनलाइन इनवॉइस बनाने और तेज़ी से भेजने भुगतान पाने में मदद करता है फ्रैशबुक आपको यह बताता है कि जब ग्राहक आपके चालान देखते हैं और चलानो को ट्रैक करते हैं आप अपने ग्राहकों को प्रभावित करने के लिए इनवॉइस को कस्टमाइज भी कर सकते हैं।

इनवॉइस टेंप्लेट चुने और अपनी कंपनी का लोगो जोड़ें और फोटो संशोधित करें।इस टूल की खास बात यह है कि आपको अपने क्लाइंट की पसंदीदा भाषा में इनवॉइस भेजने की सुविधा देता है।

2)wave

वेव एक छोटे व्यवसायो के लिए सभी में एक चालान के लिए सबसे अच्छा मुफ्त बिलिंग सॉफ्टवेयर है। यह इनवॉइस सॉफ्टवेयर आपको अपने भुगतानो और बिलो खर्चों पर नजर रखने की अनुमति देता है आप अपने व्यवसाय को बढ़ते करने के लिए एक पेशेवर चालान टेंप्लेट डिजाइन भी कर सकते है।

वेव के साथ आप कुछ ही सेकंड में ग्राहकों का बिल बना सकते हैं और भेज भी सकते हैं। आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं और इसपे आप लेनदेन और उधार की भी लिस्ट बना सकते है।

3)Paypal

पेपैल एक मुफ्त चालान सॉफ्टवेयर है आप किसी भी डिजिटल डिवाइस पर कुछ ही मिनटों में बिल बना और भेज सकते हैं पेपैल को भुगतान गेटवे के नाम से भी जाना जाता है।

जो कार्ड और बैंक भुगतान को संसाधित करता है और दुनिया भर के ग्राहकों से भुगतान स्वीकार करता है। एप्प उपयोग करने के लिए बहुत ही सरल है पेपैल से पेशेवर के साथ चालान भेजना आसान है।

4)Zoho invoice

जोहो इन्वॉयस एप्प एक छोटे व्यवसायियों के लिए एक मुफ्त बिलिंग इनवॉइसिंग सॉफ्टवेयर है’ जिनके पास इनवॉइस करने के लिए पांच से कम क्लाइंट हैं। जब आप आराम करते हैं तो जोहो इन्वॉयस प्रभावी ढंग से आपके चलानो बिलिंग का निगरानी करता है।

Advertisement

यह टूल टाइम ट्रैकिंग इनवॉइस ट्रैकिंग और रिमाइंडर भेजने के लिए एकदम सही है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड बैंक के साइन के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति मिलती है।

यह एक मुफ्त चालान जनरेट के साथ जोहो बिलिंग अन्य मुफ्त जनरेटर जैसे केलकुलेटर एसकेयु जनरेट के साथ आता है। जोहो इन्वॉयस मूल रूप से अपने उत्पादों के सूट और स्ट्राइप’पेपैल’ गूगल ड्राइव के साथ एकीकृत करता है।

इसे भी पढ़िए: Best 10 Hide Apps list in android in hindi

5)Nutcache

यह छोटे व्यवसायियों के लिए बिल्कुल सही Nutcache बिल्डिंग और प्रोजेक्ट ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर संयुक्त है आप इसमें असीमित इनवॉइस बना सकते हैं। और कस्टमाइज कर सकते हैं। साथ में मॉनिटर भी कर सकते हैं।

अपने प्रोजेक्ट को इनवॉइस भी कर सकते हैं देर से आने वाली प्रोडक्ट को ट्रैक कर सकते हैं। और तेजी से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। इस एप्प को आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

6) Quick books

क्विक बुक एक मुफ्त सॉफ्टवेयर है जो आपको तेजी से भुगतान करने देता है आप बिना किसी परेशानी से किसी भी डिजिटल डिवाइस से इनवॉइस बना सकते हैं। आप दैनिक लेनदेन की जांच के लिए क्विक बुक को अपनी बैंक से भी जोड़ सकते हैं। यदि आप व्यापार में है तो यह बिल्कुल मुफ्त बिलिंग सॉफ्टवेयर है जो आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

7)The invoice machine

यह इन वॉइस सॉफ्टवेयर छोटे व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा है यह बिल्कुल मुफ्त चालान एप्प है। पेश किया गया मुफ्त प्लान एक उपयोगकर्ता के लिए 1 महीने में तीन चालान और तीन अनुमानों की अनुमति देता है लेकिन यह अन्य लाभकारी विशेषताओं के लंबी सूची के साथ आता है इन सुविधाओं में पीडीएफ चालान’ ई-मेल चालान कुछ अलग भाषाएं शामिल है इस एप्प से ट्रैकिंग भी हो सकता है।

8)Ronin

Ronin एक मुफ्त योजना प्रदान करता है जो एक उपयोगकर्ता को दो ग्राहकों और प्रति ग्राहक एक ही संपर्क चालान को अनुमति करने को देता है। अन्य मुफ्त सुविधाओं में स्टाफ और रोल क्लाइंट फेसिंग लॉगिन और समय ट्रैकिंग भी शामिल है।
इस एप्प को छोटे या बड़े कोई भी व्यवसाय में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसको आसानी से लेन-देन के कामों को कर सकते हैं।

9)Square

स्क्वायर पीओएस और ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करने के लिए जाना जाता है यह इनवॉइस सॉफ्टवेयर लगभग किसी भी कॉमर्स प्लेटफार्म के साथ काम करता है आप एक मुफ्त स्क्वायर चालान भेज सकते हैं और अनुमान लगा सकते हैं कि आप आसानी से चालान में बदल सकते है।

आप अपनी चलानो के साथ अनुबंध टेंप्लेट भी साझा करने में सक्षम होंगे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं स्क्वायर इन वॉइस फ्री मोबाइल एप के साथ आप किसी भी डिजिटल डिवाइस से वेतन और भुगतान किए गए चालान को ट्रैक कर सकते हैं।

Advertisement

इसे भी पढ़िए: Payment reminder app in hindi-Payment reminder app की पूरी जानकारी

10)Brightbook

ब्राइट बुक एक पूरी तरह से मुक्त चालान सॉफ्टवेयर है जो चालान प्रक्रिया को बेहद आसान बनाता है यह लेखांकन सॉफ्टवेयर के रूप में दोगुना हो जाता है जो आपको तत्काल अंतर्दृष्टि देता है और आपको अपनी दैनिक लेनदेन की जांच के लिए बैंकिंग विवरण आयात करने देता है।ब्राइट बुक में एक बहू उपयोगकर्ता सुविधा है जो अतिरिक्त सुरक्षा और आसान तरीके से उपयोग कर सकते है।

11)Invoice generator

यदि आपके पास भेजने के लिए बहुत अधिक चालान नहीं है तो यह चालान जेनरेट आपके लिए एकदम सही है और आप बिना खाता बनाएं और इस इनवॉइस सॉफ्टवेयर में लॉग इन किए बिना ग्राहकों को इनवॉइस बना और भेज सकते हैं और ऑनलाइन भुगतान स्वीकार कर सकते हैं आपको बस अपनी इनवॉइस जानकारी में टाइप करना हैं और अपना लोगो डालना है और टैक्स शिपिंग और डिस्काउंट लागत दिखाने का विकल्प चुनना है।

ईनवाईसिंग सॉफ्टवेयर के क्या लाभ हैं ?

इनवाइसिंग सॉफ्टवेयर चालान और भुगतान की स्थिति को ट्रैक करता है और छुटे हुए भुगतान को कम करता है। और यह आपकी कंपनी की प्रतिष्ठा को बढ़ाता है लिखने की वृत्तीय प्रक्रियाओं को सरल बनाता है और हैक होने से यह बचाता है।

आपके व्यवसाय के लिए इनवॉइस बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है?

इनवॉइस बनाने का सबसे अच्छा तरीका एक ऐसे टूल का उपयोग करना है जो अधिक से अधिक प्रक्रियाओं को संचालित कर सकें।

लेकिन कई लोगों के लिए इसमें एक इनवाइटसिंग सॉफ्टवेयर चुनना शामिल है जो आप को नियमित रूप से भेजें जाने वाले इनवॉइसिंग के लिए टेंपलेट सहेजने देता है कुछ नियमित ग्राहकों को आवर्ती चालान भी भेजते हैं।

इनवाइसिंग और बिलिंग सॉफ्टवेयर के क्या लाभ हैं?

सामान्य तौर पर चालान और बिलिंग सॉफ्टवेयर व्यवसाय आसान भुगतान की सुविधा के साथ साथ समय पर भुगतान प्राप्त करने मैं सहायता करने के लिए डिजाइन किया गया है। बिलिंग सॉफ्टवेयर से आपका समय बचता है और आपके लिए चालान भेजना आसान होता है।

छोटे व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा मुफ्त चालान सॉफ्टवेयर कौन सा है?

सबसे अच्छा मुफ्त चालान सॉफ्टवेयर आपकी कंपनी की जरूरतों पर निर्भर करता है जैसे जोहो इनवॉइस’ स्क्वायर इनवॉइस वेव इनवॉइस और यह सभी मुफ्त प्रदान करते हैं जोहो वेव क्विकबुक उन उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे अधिक सुविधाएं प्रदान करते हैं।

निष्कर्ष –

तो आज की हमारी आर्टिकल में हमने आपको फ्री इनवॉइस सॉफ्टवेयर फॉर स्मॉल बिजनेस के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारियां अपनी पोस्ट के माध्यम से दिए हैं। जिसमें हमने आपको बताया इनवॉइसिंग सॉफ्टवेयर क्या है तथा ऐसे 10 टॉप इन्वॉयस सॉफ्टवेयर के नाम और उसके बारे में कुछ जानकारियां प्रदान कराएं हैं।

Advertisement

Advertisement
Hello, welcome to itwebcompany.com. We love giving information about the Internet. We give you information about blogging, SEO, WordPress, YouTube, and digital marketing here. You can connect us directly with our email id. Our email id is [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here